वासंतिक नवरात्र की शुरुआत के साथ शुरू हुआ शक्ति की आराधना का महाअनुष्ठान ..

बक्सर के साथ-साथ सीमावर्ती राज्य उत्तर प्रदेश के मंगला भवानी, गहमर के कामाख्या स्थान एवं विंध्याचल के लिए भी जिले से कई श्रद्धालुओं ने प्रस्थान किया और वहां पहुंचकर पूजन अर्चन कर मां भगवती से विश्व कल्याण की कामना की.
यूपी के विंध्यवासिनी मंदिर के समक्ष लगी  भक्तों की भीड़ 








- जिले के विभिन्न मंदिरों सुबह से ही गूंज रहे हैं वैदिक मंत्रोचार
- पड़ोसी राज्य के देवी मंदिरों में पहुंचे जिले के श्रद्धालु

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : शक्ति की आराधना से जुड़ा वासंतिक नवरात्र शनिवार से प्रारंभ हो गया इस दौरान 'या देवी सर्व भुतेषू शक्ति रूपेण संस्थिता:..' के वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ जिले विभिन्न इलाकों में वासंतिक नवरात्र की विधिवत शुरुआत भक्तिपूर्ण माहौल में हुई. इस दौरान पूरे इलाके में माता के जयघोष से भक्तिरस की अविरल धारा प्रवाहित हुई. सभी देवी मंदिरों व शिवालयों में दुर्गा-शप्तशती का पाठ वैदिक पंडितों द्वारा कलश स्थापित कर प्रारंभ किया गया. इस अवसर पर इलाके के विभिन्न देवी मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है. बक्सर के साथ-साथ सीमावर्ती राज्य उत्तर प्रदेश के मंगला भवानी, गहमर के कामाख्या स्थान एवं विंध्याचल के लिए भी जिले से कई श्रद्धालुओं ने प्रस्थान किया और वहां पहुंचकर पूजन अर्चन कर मां भगवती से विश्व कल्याण की कामना की. जिले में सुबह से शाम तक इन मंदिरों में बज रहे वैदिक मंत्रोच्चारण एवं देवी गीतों से पूरा इलाका भक्तिमय बना हुआ है. शनिवार को कलश स्थापना एवं पूजा पाठ को लेकर इलाके के विभिन्न बाजारों में काफी चहल-पहल देखने को मिली. 
देवी मंदिर में माथा टेकने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे





आचार्य सर्वेश कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि वासंतिक नवरात्र में कलश स्थापित कर एवं मंदिरों में मां दुर्गा की विधिवत पूजा-अर्चना करने से श्रद्धालुओं की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. वासंतिक नवरात्र के शुरूआत को लेकर स्थानीय नगर के पंचित काली मंदिर, बगलामुखी मंदिर, राजगढ़ चौक स्थित काली मंदिर, चौगाईं नावाडीह के दक्षिणेश्वरी काली मंदिर, बुढिया काली मंदिर एवं ठोरी पांडेयपुर काली मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में माता रानी के जयघोष से पूरा इलाका गुंजायमान हुआ. उधर नवरात्र को लेकर विभिन्न मंदिरों के साथ-साथ नगर में पुलिसिया व्यवस्था भी काफी और दुरुस्त रही.


महंगाई ने आम आदमी की जेब पर बढ़ाया बोझ : 

नवरात्र व्रत आरंभ होने के साथ ही फल व पूजन सामग्री की दामों में काफी उछाल देखा जा रहा है. धूप, दीप, फल व पूजन सामग्री से संबंधित सामान की कीमतें की आसमान छू रही है, जिससे श्रद्धालु हलकान हैं. फिर भी जरूरत के हिसाब से लोग आवश्यक सामान की खरीदारी कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि भले ही महंगाई जेब पर बोझ बढ़ा है लेकिन नवरात्र का उत्साह आगामी 9 दिनों तक यूं ही देखने को मिलेगा.















 














Post a Comment

0 Comments