शोभा जुलूस व कलश-यात्रा के साथ कोपवां में शुरू हुआ शतचंडी महायज्ञ ..

बताया कि मंदिर परिसर में 24 घंटे का अखंड हरिनाम संकीर्तन समापन के बाद शोभा जुलूस और कलश यात्रा निकाली गई. शनिवार से शुरू होकर दस अप्रैल तक चलने वाली धार्मिक अनुष्ठान सह प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ में देश के कोने कोने से वैदिक पंडितों और संत महात्माओं का आगमन हो रहा है. 








- नवनिर्मित मंदिर में मां काली की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ में उमड़े श्रद्धालु भक्तजन
- श्रद्धालुओं में दिख रहा उत्साह, विद्वान संत महात्माओं का हुआ आगमन
- मां काली के जयघोष और वैदिक मंत्रोच्चारण से गुंजायमान हुआ इलाका             

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : अनुमंडल क्षेत्र के कोपवां गांव में ग्रामीणों के द्वारा नवनिर्मित भव्य मंदिर में मां काली की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा सह शतचंडी महायज्ञ को लेकर शनिवार को भव्य शोभा जुलूस और कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें स्थानीय सांसद और गणमान्य अतिथियों के अलावे काफी संख्या में श्रद्धालु भक्तजनों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराई. यहां मां काली की प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा को लेकर चल रहे नौ दिवसीय अनुष्ठान को लेकर पूरे इलाके में भक्तिरस की अविरल धारा प्रवाहित हो रही है. कलश यात्रा के साथ कोलकाता काली मंदिर और तारापीठ से आए विद्वान पंडितों के निर्देशन में पांचांग पूजन के साथ शतचंडी महायज्ञ की शुरू हुई. 





कलश यात्रा आकर्षक झांकियों के दौरान पीले परिधानों में गांव की सैकडों की संख्या में महिलाएं व पुरूष श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.  इस मौके पर महिलाओं द्वारा गाये जा रहे मांगलिक गीत आकर्षण का केन्द्र बिंदु रहा. वैदिक मंत्रोच्चारण और मां काली के जयघोष से पूरा इलाका गुंजायमान हुआ. मंदिर निर्माण समिति सह शतचंडी महायज्ञ आयोजन समिति के द्वारा नवनिर्मित मंदिर परिसर को आकर्षक तरीके से सजाया गया है. बताया जा रहा है कि जीर्णोद्धार व प्राण प्रतिष्ठा कार्य एमवीआई तथा स्थानीय निवासी अवधेश कुमार सिंह तथा गीता सिंह का महत्वपूर्ण योगदान है. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री स्थानीय सांसद अश्विनी कुमार चौबे भी पहुंचे और मत्था टेकते हुए मंदिर के समीप ही सामुदायिक भवन बनाने का आश्वासन दिया. 
समिति के सदस्यों ने बताया कि मंदिर परिसर में 24 घंटे का अखंड हरिनाम संकीर्तन समापन के बाद शोभा जुलूस और कलश यात्रा निकाली गई. शनिवार से शुरू होकर दस अप्रैल तक चलने वाली धार्मिक अनुष्ठान सह प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ में देश के कोने कोने से वैदिक पंडितों और संत महात्माओं का आगमन हो रहा है. यज्ञ अवधि में प्रतिदिन शाम को 4:00 बजे से 8:30 बजे तक रीवा मध्य प्रदेश के सुरेश प्रसाद द्विवेदी कथा समूह के द्वारा संगीतमय श्रीमद्भगवत कथा श्रवण कराया जाएगा. जबकि नौ दिवसीय शतचंडी महायज्ञ के दौरान नामी-गिरामी कलाकारों और आर्केस्ट्रा ग्रुप के द्वारा भजन कीर्तन और देवी जागरण प्रस्तुत किया जाएगा, इसको लेकर मां काली मंदिर निर्माण समिति के साथ सही पूरे गांव के ग्रामीण श्रद्धालुओं में श्रद्धा भक्ति और उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है.

















 














Post a Comment

0 Comments