राष्ट्रीय लोक अदालत 14 को : न्यायाधीश ने कहा - "ग्राम कचहरी में सुलझाए जाए छोटे मामले .."

कहा कि प्रायः ऐसा देखा जाता है, कि आपसी मनमुटाव के कारण लोग जानबूझकर एक दूसरे पर व्यवहार न्यायालय मे मुकदमा कर देते हैं, जिससे बाद मे दोनों पक्षों को न्यायालय के चक्कर लगाने पड़ते है. इससे न्यायालय पर वाद का बोझ भी दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है







- राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन को लेकर हुई बैठक
- मौजूद रहे सभी प्रखंडों से आए न्याय मित्र तथा सरपंच

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : आगामी 14 मई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन व्यवहार न्यायालय में आयोजित किया जाएगा. लोक अदालत के आयोजन को लेकर विधिक सेवा सदन में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश -सह- सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार धर्मेंद्र कुमार तिवारी द्वारा जिले के सभी प्रखंडों के सरपंच एवं न्यायमित्रों के साथ बैठक की गई. बैठक में उन्होंने ग्राम कचहरी में आने वाले मामले को सुलह के आधार पर निष्पादन हेतु सभी आगंतुक सरपंचों को दिशा निर्देश दिया. 




न्यायाधीश ने बताया कि किस तरह ग्राम कचहरी के माध्यम से आप अपने आस-पड़ोस में होने वाले छोटे-छोटे वादों , आपसी विवाद को आपसी सुलह के आधार पर खत्म कर सकते हैं। जिससे कि कोई भी छोटा वाद जो आपसी मनमुटाव में हो न्यायालय तक ना आए. उन्होंने कहा कि प्रायः ऐसा देखा जाता है, कि आपसी मनमुटाव के कारण लोग जानबूझकर एक दूसरे पर व्यवहार न्यायालय मे मुकदमा कर देते हैं, जिससे बाद मे दोनों पक्षों को न्यायालय के चक्कर लगाने पड़ते है. इससे न्यायालय पर वाद का बोझ भी दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है न्यायालय में बढ़ रहे इन मुकदमों के बोझ को कम करने के लिए ग्रामीण स्तर पर आप सभी इन आपसी विवादों को अपने ग्राम कचहरी में ही आपसी सुलह से सुुझा लें ताकि आपको न्यायालय न आना पडे.

बैठक के दौरान कार्यालय कर्मी सुधीर कुमार, सुमित कुमार, मनोज कुमार रवानी आदि मौजूद रहे.



















 














Post a Comment

0 Comments