वीडियो : सिमरी के काजीपुर में शुरु हुआ अमृत सरोवर का निर्माण, तीन माह में होगा पूरा ..

बताया कि पोखर 2 एकड़ 4 डिसमिल का है वह अंचलाधिकारी से इसकी मापी कराएंगे, जिसके बाद किनारे हुए अतिक्रमण को हटा कर पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि मुखिया बनने के पश्चात यह उनका तीसरा विकास कार्य है. पूर्व में उन्होंने दो निजी पोखर की कटाई करवाई थी, अब इस पोखर का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है.






- जल-जीवन-हरियाली के तहत मनरेगा के श्रमिक करेंगे निर्माण कार्य पूरा
- सिमरी प्रमुख प्रियंका पाठक के हाथों कराया गया योजना का शिलान्यास

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : सिमरी प्रखंड के काजीपुर पंचायत में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी तथा जल-जीवन हरियाली योजना के तहत अमृत सरोवर के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास प्रखंड प्रमुख प्रियंका पाठक के हाथों किया गया. इस दौरान उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में लोगों को जल संचय के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से पोखरों को पुनर्जीवित करने का कार्य किया जा रहा है इसी के तहत पोखर के जीर्णोद्धार के साथ ही इसका नामकरण अमृत सरोवर किया गया. 


उन्होंने कहा कि जल अमृत कहा जाता है और जल संचयन के लिए लोगों को प्रेरित करने का कार्य इस पोखर के माध्यम से होगा, इसीलिए इसे अमृत सरोवर का नाम दिया गया है. उद्घाटन कार्यक्रम में काजीपुर के पंचायत मुखिया इम्तियाज अंसारी, सचिव साबित रोहतासवी, कठार, डुमरी, गंगौली, खरहाटाड़ के मुखिया व काफी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे.


पोखर के किनारे पार्क बनाने की भी योजना :

काजीपुर गांव के मुखिया इम्तियाज अंसारी ने बताया कि पोखर 2 एकड़ 4 डिसमिल का है वह अंचलाधिकारी से इसकी मापी कराएंगे, जिसके बाद किनारे हुए अतिक्रमण को हटा कर पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि मुखिया बनने के पश्चात यह उनका तीसरा विकास कार्य है. पूर्व में उन्होंने दो निजी पोखर की कटाई करवाई थी, अब इस पोखर का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है.

100 लोगों को मिलेगा रोजगार :

मुखिया इम्तियाज अंसारी ने बताया कि इस कार्य के शुरू होने से लगभग 100 लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत केवल श्रमिकों को जीर्णोद्धार कार्य में लगाया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि अन्य जगहों की तरह कहीं मशीन से तो कार्य नहीं कराया जाएगा? मुखिया ने कहा कि यहां मशीन की परछाई तक नहीं दिखाई देगी. ग्रामीण श्रमिक ही पोखर को पुनर्जीवन प्रदान करेंगे.

मुख्यमंत्री के दिशानिर्देश में हो रहे है जमीनी स्तर के कार्य :

सचिव साबित रोहतासवी ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चल रही सरकार के द्वारा सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल पहुंचाने के साथ-साथ गांव में नालियां व पक्की सड़कें बनवाई जा रही हैं. ठीक उसी प्रकार जल जीवन हरियाली अभियान के तहत प्राकृतिक जल स्रोतों को पुनर्जीवित करने की योजना भी तेजी से चल रही है. उसी योजना के तहत इस पोखर का जीर्णोधार भी आगामी तीन महीने में कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि नाम के अनुरूप ही यहां लोगों को अमृत समान जल मिले इसका पूरा प्रयास रहेगा.

वीडियो : 



















Post a Comment

0 Comments