वीडियो : राष्ट्रीय लोक अदालत: एक ही दिन में निबट गए सात सौ ग्यारह मामले ..

कहा कि लोक अदालत जनता की अदालत है जिसमे आपकी सहमति से ही आप के द्वारा किया गए मुकदमों को सुलह के आधार पर निपटारा करवाया जाता है. दोनों पक्षों के सुलह होने पर अवार्ड बनता है, जिससे दोनो पक्षों को दिया जाता है और एक कॉपी न्यायालय में भी रखा जाता है. 




- वाद के निपटारे के लिए बनाए गए थे कुल सोलह बेंच
- दो करोड़ बाइस लाख, तेरह हजार सात सौ अरसठ रुपए के मुकदमों का कराया गया निपटारा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिला विधिक सेवा प्राधिकार, बक्सर के तत्वावधान में आज शनिवार को इस वर्ष की द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष बबन ओझा, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम धीरेंद्र बहादुर सिंह तथा उपस्थित अन्य गणमान्य लोगों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. मौके पर न्यायिक पदाधिकारी व कार्यालय कर्मचारी मौजूद रहे. लोक अदालत पूर्वाह्न 10:30 बजे शुरू की गई और अपराह्न पांच बजे तक चली. इस लोक अदालत में विभिन्न 711 मामलों का निपटारा कराया गया. 


इस दौरान अपने संबोधन में जिला व सत्र न्यायाधीश ने कहा कि, लोक अदालत सुलभ और एक ही दिन में मुकदमे के निपटारे का सुलभ रास्ता है. कोई भी व्यक्ति अपने वाद का निपटारा सुलह समझौते के माध्यम से करा सकता है. मंच संचालन कर रहे अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश -सह-सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, धर्मेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि इस अवसर को हम लोग एक राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाते हैं. राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन इस उद्देश्य से किया जाता है कि व्यवहार न्यायालय पर बढ़ रहे मुकदमों के बोझ को कम किया जा सके. साथ में लोगों को सुलभ न्याय उपलब्ध करवाना है. साथ ही राष्ट्रीय लोक अदालत में सम्मिलित होने वाले सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापन भी दिया. मौके पर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश -सह - सचिव, जिला प्राधिकार, बक्सर धर्मेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि लोक अदालत जनता की अदालत है जिसमे आपकी सहमति से ही आप के द्वारा किया गए मुकदमों को सुलह के आधार पर निपटारा करवाया जाता है. दोनों पक्षों के सुलह होने पर अवार्ड बनता है, जिससे दोनो पक्षों को दिया जाता है और एक कॉपी न्यायालय में भी रखा जाता है. 

आज के राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक के 410 व भारत संचार निगम लिमिटेड के 5, आपराधिक 301 वाद, चेक बाउंस के 07, मोटर वाहन अधिनियम के 3, श्रम अधिनियम के 0, विद्युत वाद के 57 मामले का निपटारा कराया गया. जिले के विभिन्न बैंकों ने 410 मामलों में हुए निष्पादन में इस दौरान दो करोड़ बाइस लाख तेरह हजार सात सौ अरसठ रुपए की रिकवरी की गई. 

मौके पर राजेश कुमार त्रिपाठी, रिंकी कुमारी, डिम्पी कुमारी, सीमा कुमारी, रमेश कुमार, राकेश रंजन सिंह, अविनाश  शर्मा, आशुतोष कुमार सिंह, कमलेश सिंह देव, मुक्तेश मनोहर, बृजकिशोर सिंह, विवेक राय, नितिन त्रिपाठी,अवनींद्र प्रकाश, राकेश रंजन सिंह, हमजा आलम, पैनल अधिवक्ता रंग बहादुर  तिवारी, विष्णु दत्त  दिवेदी, ज्योति प्रकाश सिंह, आनंद  रंजना, जितेंद्र कुमार सिन्हा,दीपिका केशरी, कुमारी अरुणिमा, कार्यालय कर्मी सुधीर कुमार, दीपेश कुमार, सुन्दरम, मनोज, अकबर, सुनील, सुमित, हरेराम, कवींद्र पाठक समेत अन्य लोग मौजूद रहे.

वीडियो : 



















Post a Comment

0 Comments