55 लाख रुपये ट्रेन से उतरवाने वाला कुख्यात सुल्तान गिरफ्तार ..

पारस कुमार पोपलानी जब पटना से नई दिल्ली जाने के लिए ट्रेन की एसी कोच में सफर कर रहे थे. उसी वक्त बक्सर आरपीएफ पोस्ट पर तैनात जवान प्रेम कुमार और कमेंद्र नाथ ने उनकी जांच की तथा उनके 55 लाख रुपयों से भरे बैग लेकर दोनों उतर गए. इस बात की शिकायत उन्होंने दिल्ली पहुंचने के बाद की थी जिसके बाद रेल मंत्रालय तत्पर हुआ और जांच के निर्देश दिए.  







- जाली नोटों के कारोबार से जुड़ा हुआ है सुल्तान
- पैतृक गांव आजमगढ़ में भी दर्ज है कई आपराधिक मामले

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जाली नोट कारोबार से जुड़े कुख्यात सुल्तान खान को जीआरपी ने बक्सर से गिरफ्तार कर लिया है. उसकी गिरफ्तारी उस वक्त हुई जब वह ट्रेन से कहीं जाने की फिराक में था. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ निवासी सुल्तान यूपी-बिहार तथा कई राज्यों के साथ-साथ देश की राजधानी दिल्ली एवं पड़ोसी देश नेपाल में भी कई लोगों के साथ जाली नोटों का कारोबार कर चुका है.

वह लोगों को नोट डबलिंग के नाम पर जाली नोटों का कारोबार करता है. इस मामले में पहले ही आरपीएफ के दो सिपाहियों के साथ साथ कुल चार लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. सुल्तान इस मामले में गिरफ्तार पांचवा व्यक्ति है. गिरफ्तार अभियुक्त को गुरुवार को आरा रेल न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा.

हत्या, बलात्कार समेत कई अन्य मामले भी हैं दर्ज, पत्नी से हो चुका है तलाक :

गिरफ्तार अभियुक्त पर जाली नोट का कारोबार करने का आरोप है बल्कि, आजमगढ़ जिले में ही हत्या, बलात्कार, आर्म्स एक्ट, रंगदारी समेत बारह से अधिक आपराधिक मामले इसके विरुद्ध दर्ज हैं. आजमगढ़ में इसने एक बड़ा होटल और मैरिज हॉल भी बनवाना शुरु किया है. पटना के राजीव नगर में भी इसने घर बनवाया है जहां इसकी पत्नी रहती है हालांकि, अब इसका इसकी पत्नी से तलाक हो गया है और वह राजीव नगर वाले घर में ही रहती है.

8 मार्च को मगध से उतारा गया था पैसों से भरा बैग, तब सामने आया था मामला : 

दरअसल, इसी वर्ष 8 मार्च को मगध एक्सप्रेस में एक वारदात हुई थी जिसमें चंडीगढ़ निवासी व्यवसायी पारस कुमार पोपलानी जब पटना से नई दिल्ली जाने के लिए ट्रेन की एसी कोच में सफर कर रहे थे. उसी वक्त बक्सर आरपीएफ पोस्ट पर तैनात जवान प्रेम कुमार और कमेंद्र नाथ ने उनकी जांच की तथा उनके 55 लाख रुपयों से भरे बैग लेकर दोनों उतर गए. इस बात की शिकायत उन्होंने दिल्ली पहुंचने के बाद की थी जिसके बाद रेल मंत्रालय तत्पर हुआ और जांच के निर्देश दिए.  

एसआइटी ने पहले ही किया है चार लोगों को गिरफ्तार :

मामले में पटना रेल एसपी के निर्देश पर बक्सर रेल थाने में प्राथमिकी दर्ज हुई और मामले की जांच के साथ-साथ दोषियों की गिरफ्तारी के लिए एसआईटी का गठन किया गया. इस टीम में रेल पुलिस के 3 डीएसपी 2 इंस्पेक्टर समेत कुल 8 लोग शामिल थे. टीम के द्वारा सबसे पहले आईपीएल के दोनों जवानों प्रेम कुमार और कमेंद्र नाथ को गिरफ्तार किया गया, फिर उनका साथ देने वाले पटना के अथमलगोला निवासी जितेंद्र कुमार और गर्दनीबाग निवासी उमेश कुमार सिंह उर्फ मुकेश कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया. आरपीएफ के दोनों जवानों ने पूछताछ में कबूल किया था कि सुल्तान ने उन्हें पोपलानी का पैसे वाला बैग उतारने के लिए 10 हज़ार रुपये दिए थे.

अब कसेगा व्यवसायी पारस कुमार पोपलानी पर शिकंजा : 

बताया जा रहा है कि जिस व्यवसाय पारस कुमार पोपलानी ने शिकायत दर्ज कराई थी वह सुल्तान के साथ मिलकर जाली नोट का धंधा करता है. अब तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक वह 35 लाख रुपये के असली नोट लेकर फ्लाइट से पटना आया था. वहां उतरने के बाद सीआइएसएफ की टीम ने उसे रोक लिया था लेकिन, जांच में जब रुपये सही पाए गए तो उसे छोड़ दिया गया, माना जा रहा है कि फिर उसने सुल्तान से असली नोट देकर जाली नोट ले लिया. यह भी आशंका जताई जा रही है कि पटना से वह 55 लाख रुपये के नकली नोट लेकर मगध एक्सप्रेस से जा रहा था, मगर सुल्तान के भेजे आरपीएफ जवानों ने वह बैग उतार लिया. हालांकि बड़ी बात यह है कि जब वह बैग बरामद किया गया तो वह खाली था. ऐसे में इस मामले में सुल्तान से पूछताछ के बाद अधिक जानकारी मिलने की उम्मीद है. यह भी माना जा रहा है कि अब पारस कुमार पोपलानी पर भी शिकंजा कसेगा.




















Post a Comment

0 Comments