बच्चों को भोजन नहीं कराने वाले एचएम पर होगी कार्रवाई, स्कूल के समय में कोचिंग संचालन पर लग सकता है प्रतिबंध ..

औचक औचक निरीक्षण के दौरान जो शिक्षक अनुपस्थित पाए जाएंगे उनसे संबंधित पदाधिकारी स्पष्टीकरण का मांग करते हुए वेतन स्थगित करेंगे यदि संबंधित शिक्षकों के द्वारा अनुपस्थिति की पुनरावृति की जाती है तो उन्हें नियमानुसार विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. 






- 16 विद्यालयों में बंद मिड डे मील 2 जुलाई तक शुरू कराने का निर्देश
- कोचिंग संचालकों के साथ बैठक करने का दिया निर्देश


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित सभागार में आहूत की गई. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम 16 विद्यालयों में एमडीएम का संचालन बाधित है. ऐसे में जिला पदाधिकारी ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 2 जुलाई तक एमडीएम का संचालन सभी स्कूलों में कराना सुनिश्चित करें. जिन स्कूलों में एमडीएम का संचालन नहीं होगा संबंधित प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई की जाए. साथ ही इससे संबंधित कोई भी पदाधिकारी जिम्मेवार हो तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

डीएम के द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी कोचिंग संस्थानों के संचालक के साथ बैठक आयोजित कर उनसे स्कूल के समय कोचिंग संस्थान न चलाने का अनुरोध करने का निर्देश दिया गया. सभी विद्यालयों में प्रार्थना सत्र अनिवार्य रूप से कराने का निर्देश दिया गया. जो शिक्षक शिक्षण कार्य के अतिरिक्त किसी अन्य कार्यालय एवं अन्य कार्य में प्रतिनियुक्त हैं उन्हें अपने मूल विद्यालय में पदस्थापन का जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया. सभी कक्षा अध्यापक को अपने कक्षा के विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ संपर्क स्थापित करने और अनुपस्थित विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ संपर्क स्थापित कर उन्हें विद्यालय में लाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया.




कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को गोद लेने एवं विद्यालय के सभी भौतिक सुविधाओं, शिक्षण कार्य प्रणाली को सुचारु रुप से संचालन कराने का निर्देश दिया गया.

सभी विद्यालयों में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी को विद्यालय के पठन पाठन, भौतिक संसाधन एवं अन्य सुविधाओं की जांच करने का निर्देश दिया गया. साथ ही औचक औचक निरीक्षण के दौरान जो शिक्षक अनुपस्थित पाए जाएंगे उनसे संबंधित पदाधिकारी स्पष्टीकरण का मांग करते हुए वेतन स्थगित करेंगे यदि संबंधित शिक्षकों के द्वारा अनुपस्थिति की पुनरावृति की जाती है तो उन्हें नियमानुसार विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. 

जनता दरबार में आए हुए मामलों का शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया गया. सर्व शिक्षा अभियान के कनीय अभियंता एवं सहायक अभियंता को बक्सर जिला अंतर्गत सभी स्कूलों की जांच करने, कि कितने विद्यालयों में बाउंड्री नहीं है, से संबंधित प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया.


पिछले समीक्षात्मक बैठक में दिए गए निर्देश के आलोक में अनुपालन के संबंध में समीक्षा की गई. जिला शिक्षा पदाधिकारी को अनुपालन नहीं करने के कारण वेतन स्थगित रखने का निर्देश दिया गया. सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को अपने अग्रिम भ्रमण कार्यक्रम का प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया था. प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राजपुर को अग्रिम भ्रमण कार्यक्रम प्रतिवेदन नहीं देने के कारण वेतन स्थगित रखने का निर्देश दिया गया.


















Post a Comment

0 Comments