वीडियो : आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने किया सामूहिक योगाभ्यास ..

कहा कि योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिससे शरीर मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है. वर्तमान समय में अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण लोग संतोष पाने के लिए योग करते हैं ना केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है.





- जिले में आयोजित हुए अलग-अलग कार्यक्रम
- आम व खास सभी ने किया एक साथ योगाभ्यास

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : अष्ठम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बक्सर में जिला प्रशासन के साथ-साथ कई संगठनों ने भी योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया. सोमेश्वर स्थान के समीप गंगा किनारे जिला गंगा समिति नेहरू युवा केंद्र तथा आर्ट ऑफ लिविंग के संयुक्त तत्वाधान में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर द आर्ट ऑफ लिविंग से जुड़े प्रशिक्षकों ने उपस्थित सभी लोगों को योग कराया साथ ही योग के फायदे भी प्रशिक्षकों के द्वारा लोगों को बताए गए. मौके पर उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल ने लोगों को दैनिक दिनचर्या में योग शामिल करने की अपील की. उन्होंने कहा कि योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिससे शरीर मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है. वर्तमान समय में अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण लोग संतोष पाने के लिए योग करते हैं ना केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है. योग बहुत ही लाभकारी है. मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा, उप निर्वाचन पदाधिकारी आशुतोष राय, डीआरडीए निदेशक, एएसडीएम दीपक कुमार, आर्ट ऑफ लिविंग के दीपक पांडेय, वर्षा पांडेय गंगा विचार मंच के सौरभ तिवारी भाजपा नेता अनुराग श्रीवास्तव तथा अन्य सामाजिक संगठनों के लोग मौजूद रहे.

आयुर्वेदिक कॉलेज में योगाभ्यास के साथ हुआ पौधरोपण

राजकीय श्री धन्वंतरि आयुर्वेदिक कॉलेज एवं चिकित्सालय अहिरौली, बक्सर के प्रांगण में कॉलेज पदाधिकारियों/कर्मचारियों तथा अन्य लोगों ने योग किया एवं कॉलेज परिवार के तरफ से परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया. मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ विजयानंद पाण्डेय, कार्यक्रम पदाधिकारी ओमप्रकाश सिंह, सुनील सिंह, राकेश पाण्डेय, अविनाश सिन्हा, मनोज मिश्रा, कंचन देवी, वीरेंद्र पाण्डेय, विनोद गुप्ता, रितेश कुमार , राकेश कुमार, वेदानंद पाण्डेय, अंजलि कुमारी मौजूद रही. इसके अतिरिक्त अहिरौली, चुरामनपुर, अर्जुनपुर, गोलंबर, जासो, सारिमपुर आदि गांव तथा नगर के शिवपुरी, बाबा नगर, विष्णुपुरी, बुधनपुरवा मोहल्ले के लोग मौजूद रहे.


पतंजलि के द्वारा भी आयोजित हुआ शिविर : 

पतंजलि योग समिति, बक्सर जिला इकाई द्वारा एमपी हाई स्कूल में विशाल योग शिविर का आयोजन कर योग दिवस मनाया गया. आयोजन का नेतृत्व भारत स्वाभिमान न्यास के जिला प्रभारी सत्यदेव प्रसाद व संचालन पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी भगवान प्रसाद ने किया.

कार्यक्रम में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से प्रशिक्षित योग आचार्य अजय कुमार द्वारा योग प्राणायाम एवं ध्यान की मुद्राओं का अभ्यास कराया गया. जिसमें प्रशिक्षक द्वारा मुख्य रुप से ताड़ासन, हलासन, उत्तान मण्डुकासन, मकरासन, अनुलोम विलोम, भ्रस्तिका, भ्रामरी, एंव ध्यान के कई आसनों को कराया गया और इसके लाभ को बताया गया. 

इस मौके पर योग महाशिविर को संबोधित करते हुए सत्यदेव प्रसाद ने कहा कि योग मात्र एक क्रियाकलाप नहीं है, योग इस जीवन का सम्पूर्ण विज्ञान, सत्य और समाधान है. उन्होंने कहा कि योग वह ज्ञान है जिससे बुद्धि, वाणी और शरीर के साथ साथ चिंतन भी स्वस्थ होता है. उन्होंने आगे कहा कि योग को "विश्व योग दिवस" बनाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगगुरु स्वामी रामदेव जी का महान योगदान है। हम भी योग करें और भारत को विश्वगुरु बनाने में अपना योगदान दें.

पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी भगवान प्रसाद ने बताया कि योग जाति-धर्म का भेदभाव नहीं करता. सभी जातियों व धर्मों के लिए यह समान रूप से उपयोगी है. कुछ लोग अज्ञानता व बहकावे के कारण इसका विरोध करते हैं. उन्होंने कहा कि अपने भीतर की दिव्यता को जीते जी जान लेना ही निर्वाण है. यही संबोधि है. और यह योग से ही संभव है. भगवान प्रसाद के द्वारा योग, आयुर्वेद और एक्युप्रेशर के माध्यम से भी लोगों को स्वस्थ एवं निरोग रहने की जानकारी दी गई. कार्यक्रम का समापन शांति पाठ से किया गया.
 
आयोजन समिति में मूख्य रूप से भारत स्वाभिमान न्यास के जिला प्रभारी सत्यदेव प्रसाद, पतंजलि योग समिति के प्रभारी भगवान प्रसाद, महिला पतंजलि प्रभारी अनिता यादव, युवा भारत के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य दीपक सिंह, पतंजलि के जिला महामंत्री हरिशंकर गुप्ता, डा. महेन्द्र प्रसाद, नेतलाल वर्मा,  बसंत कुमार, डा. शशांक शेखर, दिनेश जायसवाल, बक्सर स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष अशोक जी सर्राफ, महासचिव विनय कुमार सर्राफ, बाबी जायसवाल, जगदीश टेंट हाउस, विक्की बारी, सुनील कुमार सिंह, सहित अन्य पदाधिकारी एवं सदस्यों ने भी योग शिविर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

वीडियो 1 : 


वीडियो 2 : 

वीडियो 3 : 





















Post a Comment

0 Comments