कुकुढा में बना पहला ग्रामीण बाजार हाट ..

यहां पहले से ही बाजार लगता था जिसे अपग्रेड करते हुए डीएम ने बकायदा दुकान एवं शेड बनवाते हुए ग्रामीणों को मनरेगा योजना के तहत बाजार बनवा कर दिया. जिला पदाधिकारी ने बताया कि ऐसे अन्य ग्रामीण बाजारों को भी अपग्रेड करते हुए वहां ग्रामीण हाट बनाया जाएगा. 




- जिला पदाधिकारी ने ग्रामीणों को किया समर्पित
- बनाई ही हैं 42 दुकानें, 28 लोगों को मौके पर मिला आवंटन पत्र

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : इटाढ़ी प्रखंड के कुकुढा पंचायत मुख्यालय में ग्रामीण हाट बाजार का शुभारंभ किया गया. यह जिले का पहला ग्रामीण हाट बाजार है. हाट का उद्घाटन रायपुर विधायक तथा जिला पदाधिकारी अमन समीर ने संयुक्त रूप से किया. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के तहत बाजार हाट का उन्मुखीकरण किया गया, जिसमें 42 दुकानें बनाई गई हैं. उद्घटान कार्यक्रम के दौरान 28 दुकानदारों को मौके पर ही दुकानों का आवंटन पत्र दिया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत की मुखिया संगीता देवी ने की. 



बताया जा रहा है कि यहां पहले से ही बाजार लगता था जिसे अपग्रेड करते हुए डीएम ने बकायदा दुकान एवं शेड बनवाते हुए ग्रामीणों को मनरेगा योजना के तहत बाजार बनवा कर दिया. जिला पदाधिकारी ने बताया कि ऐसे अन्य ग्रामीण बाजारों को भी अपग्रेड करते हुए वहां ग्रामीण हाट बनाया जाएगा. मौके पर उप विकास आयुक्त महेंद्र पाल अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा, प्रखंड विकास पदाधिकारी अमर कुमार, डीपीआरओ हेमंत कुमार चौबे भी मौजूद रहे.

ग्रामीण हाट बाजार के परिसर में बनाया गया है वर्मी कंपोस्ट पिट :

ग्रामीण हाट बाजार में वर्मी कंपोस्ट पिट भी बनाया गया है. जिला पदाधिकारी ने इसके बारे में ग्रामीणों को समझाया कि सब्जियां तथा अन्य सड़ी-गली वस्तुओं को इस में डालकर वर्मी कंपोस्ट बनाया जा सकता है. इसमें रसायन मुक्त खाद तैयार हो जाएगी, जिसे खेतों में डालकर किसान खेतों की उपज बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं.

















Post a Comment

0 Comments