सावन में छोटका नुआंव शिव मंदिर श्रद्धालुओं के लिए होगी विशेष व्यवस्था ..

पंचकोशी परिक्रमा के चौथे पड़ाव के रूप में छोटका नुआंव गांव में दूरदराज से भक्तों का आगमन होता है. यहां के शिव मंदिर में श्रद्धालु भक्ति भाव से पूजा-अर्चना करते हैं. शिव मंदिर के बारे में यह मान्यता है कि मंदिर में जो शिवलिंग है, उसका आकार हर साल बढ़ जाता है. यह क्रम पिछले कई वर्षों से चल रहा है.






- शिव भक्तों के द्वारा की है विशेष व्यवस्था, मंदिर का भी किया गया सौंदर्यीकरण
- हर सोमवार को अलग-अलग प्रसाद बनाकर श्रद्धालुओं में होगा वितरित

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सदर प्रखंड के छोटका नुआंव स्थित प्राचीन शिव मंदिर में श्रावण मास के अवसर पर हर सोमवार को विशेष पूजन-अर्चन के साथ साथ अलग-अलग प्रसाद वितरण वितरण का कार्यक्रम किया जाएगा. 


जानकारी देते हुए बक्सर नगर के गोलंबर निवासी अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि उनके द्वारा पिछले कई वर्षों से यह क्रम जारी रखा गया है. इसके अतिरिक्त इस बार उन्होंने मंदिर परिसर की सुंदरता के लिए अथक प्रयास किया और परिसर में 34 प्रकार के गुलाब के पौधे, आम के कई पौधे एवं गुड़हल तथा नारियल के पौधे लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि पूर्व मुखिया जयप्रकाश कुमार के सहयोग से वहां के तालाब का सौंदर्यीकरण भी किया गया है, जिसके कारण वह बहुत ही अद्भुत नजारा प्रस्तुत कर रहा है और लोगों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है. जबकि स्थानीय निवासी व मंदिर के सक्रीय सदस्य विमल राय, मनोज श्रीवास्तव तथा वर्तमान मुखिया गोरख राम के द्वारा भी मंदिर परिसर के साज-सज्जा में अपना योगदान दिया गया है.


बता दें कि पंचकोशी परिक्रमा के चौथे पड़ाव के रूप में छोटका नुआंव गांव में दूरदराज से भक्तों का आगमन होता है. यहां के शिव मंदिर में श्रद्धालु भक्ति भाव से पूजा-अर्चना करते हैं. शिव मंदिर के बारे में यह मान्यता है कि मंदिर में जो शिवलिंग है, उसका आकार हर साल बढ़ जाता है. यह क्रम पिछले कई वर्षों से चल रहा है. ऐसे में मंदिर के प्रति लोगों की आस्था और भी गहरी होती जा रही है. अमरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि इस बार भी प्रत्येक सोमवार को अलग-अलग किस्म का प्रसाद बनाकर भक्तों के बीच वितरित किया जाएगा.


















Post a Comment

0 Comments