वीडियो : हर धर्म के व्यक्ति के लिए आईना है रामचरितमानस : साबित रोहतासवी

रामचरितमानस वह आईना है जिसमें हर धर्म के लोगों को उनका चेहरा दिखता है. रामचरितमानस में गोस्वामी तुलसीदास जी ने जहां राम का चरित्र और उनकी मर्यादा पुरुषोत्तम होने की चर्चा की है वहीं उन्होंने भरत का चरित्र बताया है.




- भोजपुरी साहित्य मंडल के बैनर तले आयोजित हुई तुलसीदास जयंती
- कहा, सबसे लोकप्रिय कवि हैं तुलसीदास

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : रामचरितमानस वह आईना है जिसमें हर धर्म के लोगों को उनका चेहरा दिखता है. रामचरितमानस में गोस्वामी तुलसीदास जी ने जहां राम का चरित्र और उनकी मर्यादा पुरुषोत्तम होने की चर्चा की है वहीं उन्होंने भरत का चरित्र बताया है. इस तरह के उद्गार प्रख्यात शायर, उद्घोषक सह समाजसेवी साबित रोहतासवी द्वारा भोजपुरी साहित्य मंडल की ओर से स्थानीय श्रीचंद मंदिर पर महाकवि तुलसीदास की जयंती समारोह में व्यक्त किए.  

उन्होंने कहा कि भाई कैसे आज्ञाकारी हो सकता है, महाकवि गोस्वामी तुलसीदास की यह रचना पढ़कर किसी भी धर्म का व्यक्ति यह जान सकता है. उन्होंने कहा कि वह किस प्रकार अपने माता-पिता के लिए आज्ञाकारी हो सकता है. भाई के लिए भाई का प्रेम लुटाने वाला हो सकता है. किस प्रकार समाज के लिए तत्पर हो सकता है. यह सब कुछ गोस्वामी तुलसीदास जी के इस महान रचना में उल्लेखित है सभी को पढ़ना और उससे प्रेरणा लेनी चाहिए.



अन्य वक्ताओं ने भी कहा कि महाकवि गोस्वामी तुलसीदास भारत के सबसे लोकप्रिय एवं जन-जन के कवि हैं, जिन्होंने अपनी जादुई लेखनी से रामचरित मानस की रचना कर साधारण कागज के पन्नों को तुलसीदल सा पवित्र और अयोध्या नरेश दशरथ पुत्र राम को पुरुषोत्तम श्रीराम ही नहीं बनाया बल्कि, उन्हें भगवान की कोटि में भी प्रतिष्ठित कर दिया. 


कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष अनिल कुमार त्रिवेदी और संचालन डा. अरुण मोहन भारवि ने किया. इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण से हुआ. साथ ही सर्वाधिक बार रक्तदान करने वाले रक्त वीर के रूप में कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष बजरंगी मिश्रा को मंडल के द्वारा सम्मानित किया गया. मौके पर निलय उपाध्याय, सूबेदार पांडेय, दीपनारायण सिंह, जनार्दन मिश्र, शिव बिहारी पांडेय, वद्री नारायण मिश्र, धन्नूलाल प्रेमातुर, वशिष्ठ पांडेय, महेश्वर ओझा थे.

वीडियो -1:


वीडियो -2 :


















Post a Comment

0 Comments