नगर परिषद चुनाव की बज गई रणभेरी, बक्सर में प्रथम चरण में चुनाव की संभावना, नामांकन सोमवार से शुरु ..

बिहार में नगर पालिका/परिषद चुनाव की घोषणा हो गई है. दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 156 नगर पालिका में 10 अक्टूबर को वोटिंग होगी. मतगणना 12 अक्टूबर को होगी. दूसरे चरण के लिए 20 अक्टूबर को वोट पड़ेंगे. काउंटिंग 22 अक्टूबर को होगी. 




- राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा घोषित की गई तिथियां
- जल्द ही साफ होगी पूरी तस्वीर

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बिहार में नगर पालिका/परिषद चुनाव की घोषणा हो गई है. दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 156 नगर पालिका में 10 अक्टूबर को वोटिंग होगी. मतगणना 12 अक्टूबर को होगी. दूसरे चरण के लिए 20 अक्टूबर को वोट पड़ेंगे. काउंटिंग 22 अक्टूबर को होगी. बक्सर में प्रथम चरण में चुनाव होने की पूरी संभावना है. ऐसे में सोमवार से यहां नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि जल्द ही इस संदर्भ में जल्द ही पूरी जानकारी प्राप्त होगी. 


ईवीएम से होगा मतदान :

नगर पालिका का चुनाव पहली बार तीन पदों पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद के लिए होगा. इस बार वोटिंग ईवीएम से होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने पटना सहित 19 नगर निगमों के साथ सभी 38 जिलों में क्षेत्र विस्तारित, उत्क्रमित और नवगठित शहरी निकायों के वार्ड पार्षदों सहित पुराने शहरी निकायों में मुख्य व उप मुख्य पार्षद का आरक्षण जारी कर दिया है.

तीन बच्चों के मम्मी-पापा नहीं लड़ेंगे चुनाव :

बताया जा रहा है कि निर्वाचन आयोग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि तीन बच्चों के माता-पिता चुनाव नहीं लड़ सकेंगे. यह नियम निश्चित रूप से परिवार नियोजन को लेकर भी एक बड़ा संदेश देगा.

बवाल वाले बूथों पर रहेगी नजर :

जहां हुआ बूथ कब्जा, वहां की होगी मैपिंग राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को उन सभी बूथों का मैप तैयार करने का निर्देश दिया है जहां पिछले चुनाव में कब्जा और चुनाव संबंधी अपराध की घटनाएं हुई थीं.


















Post a Comment

0 Comments