शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए डीएम ने अधिकारियों को दिया विद्यालयों को गोद लेने का निर्देश ..

जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा राजपुर प्रखण्ड के तियरा पंचायत अंतर्गत कस्तुरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय तियरा का निरीक्षण किया गया. इस दौरान वहां की व्यवस्था बेहद असंतोषजनक थी साथ नहीं पढ़ाई लिखाई की व्यवस्था भी ठीक नहीं थी जिस पर जिला पदाधिकारी ने बेहद नाराजगी जाहिर की.




- तियरा स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का डीएम ने किया निरीक्षण
- कहा, व्यवस्थाओं तथा अध्ययन के स्तर में जल्द से जल्द करें सुधार

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्रखण्डों में अवस्थित कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय में शिक्षा व्यवस्था एवं आवासीय व्यवस्था में सुधार हेतु विद्यालय को गोद लें तदनुसार साप्ताहिक निरीक्षण कर व्यवस्था में सुधार लाना सुनिश्चित करेंगे. दरअसल, बुधवार को जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा राजपुर प्रखण्ड के तियरा पंचायत अंतर्गत कस्तुरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय तियरा का निरीक्षण किया गया. इस दौरान वहां की व्यवस्था बेहद असंतोषजनक थी साथ नहीं पढ़ाई लिखाई की व्यवस्था भी ठीक नहीं थी जिस पर जिला पदाधिकारी ने बेहद नाराजगी जाहिर की.


भोजन का मैन्यू विद्यालय से बाहर, साफ-सफाई नगण्य शौचालय भी बंद :

निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि इस आवासीय विद्यालय में निर्धारित क्षमता 100 के विरूद्ध कुल 100 छात्राएँ नामांकित थी, जिनमें से 79 छात्राएं उपस्थित पायी गयी.  रसोई घर में लगा आरओ उचित जगह पर नहीं था. मेन्यु तालिका भी रसोई घर की दीवार पर अंकित न हो कर विद्यालय के बाहर लगाई गई है. साफ-सफाई का भी अभाव पाया गया. शौचालय कक्ष चालू हालत में नहीं था. 

15 दिन के अंदर सुधारने का निर्देश : 

निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि आवासित छात्राएं सम्बद्ध मध्य विद्यालय में अध्ययन कर रही हैं. विभाग द्वारा प्राप्त कराई जा रही मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव पाया गया. प्रधानाध्यापक एवं वार्डेन को निर्देश दिया गया कि 15 दिनों के अंदर गुणवतापूर्ण शिक्षा हेतु कार्य योजना के साथ-साथ आवासीय विद्यालय की व्यवस्था में सुधार लाना सुनिश्चित करेंगे. प्रधानाध्यापक को आवासीय विद्यालय के परिसर में फलदार वृक्ष लगाने का निर्देश दिया गया. कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा को निर्देश दिया गया कि आवासीय विद्यालय को चाहरदीवारी एवं सोख्ता का निर्माण कराना सुनिश्चित करेंगे. 

दीवारों पर अंकित की जाए ज्ञानवर्धक बातें, दें सामान्य ज्ञान की जानकारी :

छात्राओं के कक्ष का निरीक्षण किया गया. कक्ष में दीवारों पर ज्ञानवर्द्धक जानकारी अंकित नहीं की गयी थी तथा खिडकी का पर्दा एवं बेड भी व्यवस्थित नहीं था. निरीक्षण के क्रम में निर्देश दिया गया कि छात्राओं के आवासीय कक्ष के दीवार पर ज्ञानवर्द्धक जानकारी अंकित करने के साथ-साथ विज्ञान, विभिन्न प्रकार के नक्शों का चार्ट भी दीवार पर लगवाये तथा उस आधार पर छात्राओं को सामान्य ज्ञान की जानकारी दे. 

पढ़ाई की स्थिति असंतोषजनक :

मध्य विद्यालय का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के क्रम में वर्ग कक्षा 1 एवं 8 में अध्यापन की स्थिति की समीक्षा की गयी. अध्यापन की स्थिति असंतोषजनक पायी गई. छात्रों की उपस्थिति भी कम पायी गयी. वर्ग कक्षा 8 बी0 में उपस्थित छात्राओं जिसमें कस्तुरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय की भी छात्राएँ अध्ययनरत थी, उनसे पढाये गये विषय वस्तु से संबंधित प्रश्न पूछे गये, कुछ छात्राओं के द्वारा उतर दिया गया, परन्तु अधिकांश छात्राएं जिसमें कस्तरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय की भी छात्राएं थी उनमें जानकारी का अभाव पाया गया. 

शिक्षकों की योग्यता जांचेंगे हेड मास्टर :

निरीक्षण के क्रम में उपस्थित प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया गया कि अध्यापन कार्य में सुधार हेतु निरीक्षण के क्रम में दिये गये निदेश के आधार पर सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे तथा अध्यापन कार्य करा रहे शिक्षक की योग्यता की भी समीक्षा करेंगे. प्रधानाध्यापक को यह निर्देश दिया गया कि विद्यालय में माहवार पाठय तालिका बनाकर उस आधार पर अध्यापन कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे.


















Post a Comment

0 Comments