ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने की पहल : टैलेंट नर्चर प्रोग्राम में जिले के आठ विद्यार्थियों का चयन ..

उनके लक्ष्य के मुताबिक आईआईटी के प्राध्यापकों द्वारा उन्हें तैयार किया जाएगा ताकि यहां से जाने के बाद बच्चे अपने लक्ष्य को पाने में सफल हो सके. आईआईटी के प्राध्यापकों के अलावा देश के नामचीन प्राध्यापकों से भी रूबरू होने का मौका छात्र छात्राओं को मिलेगा. उन्होंने बताया कि ऐसा मौका बार-बार नहीं आता है. इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों के लक्ष्य के अनुरूप काउंसलिंग करके सफल होने का टिप्स भी दिया जाएगा. 







- गांव की गलियों से निकलकर आई आई टी पटना के लिए रवाना हुए छात्र-छात्राएं ..
15 दिनों तक दिन-रात आईआईटी पटना में रहकर प्रशिक्षण लेंगे विद्यार्थी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बिहार मैथमेटिकल सोसायटी द्वारा आयोजित टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स एवं टैलेंट नर्चर प्रोग्राम में चयनित बक्सर के आठ छात्र-छात्राओं को आई आई टी पटना के लिए रवाना किया गया. बिहार शिक्षा परियोजना कार्यालय बक्सर के प्रांगण से कई प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों की मौजूदगी में उनके उज्जवल भविष्य के साथ विदा किया गया. यह सभी छात्र-छात्राएं 15 दिनों तक आईआईटी पटना में रहकर प्रशिक्षण लेंगे. इनके जाने-आने तथा रहने-खाने की सारी व्यवस्था शिक्षा विभाग एवं आईआईटी पटना द्वारा की गई है.



बता दें कि  टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स एवं टैलेंट नर्चर प्रोग्राम में चयनित बिहार भर के छात्र-छात्राओं के सपनों को उड़ान देने के लिए आईआईटी पटना में 15 दिनों का एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसमें हिस्सा लेने के लिए बक्सर के कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के चयनित कुल 8 छात्र छात्राओं को  शिक्षा विभाग द्वारा भेजा गया. सबसे बड़ी बात यह है कि यह सभी चयनित बच्चे ग्रामीण क्षेत्रों की सरकारी स्कूलों से हैं.
 
बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के जिला संयोजक प्रमोद कुमार चौबे ने बताया कि इन सभी चयनित बच्चों को 15 दिनों तक आईआईटी पटना में रखकर मानसिक एवं बौद्धिक विकास समेत गणित के सवालों को सरल एवं रोचक तरीके से बनाने के गुर सिखाए जाएंगे ताकि बच्चों में गणित की प्रति अभिरुचि पैदा की जा सके. इसके साथ ही उनके लक्ष्य के मुताबिक आईआईटी के प्राध्यापकों द्वारा उन्हें तैयार किया जाएगा ताकि यहां से जाने के बाद बच्चे अपने लक्ष्य को पाने में सफल हो सके. आईआईटी के प्राध्यापकों के अलावा देश के नामचीन प्राध्यापकों से भी रूबरू होने का मौका छात्र छात्राओं को मिलेगा. उन्होंने बताया कि ऐसा मौका बार-बार नहीं आता है. इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों के लक्ष्य के अनुरूप काउंसलिंग करके सफल होने का टिप्स भी दिया जाएगा. 

मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बक्सर अजय कुमार सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी चौसा रीता कुमारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इटाढ़ी बदरुद्दीन अंसारी, एपीओ तेज बहादुर सिंह, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के संबंध में नक्शा संभाग प्रभारी डॉ प्रभात, शहनाज अख्तर, बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के परीक्षा नियंत्रक अनीता यादव, शिल्पम समेत अन्य लोग मौजूद रहे.

आईआईटी पटना के लिए जिन छात्र-छात्राओं को भेजा गया , उनमें हाई स्कूल बरुना के धीरज कुमार व कृष्णा कुमार, प्लस टू हाई स्कूल सिकरौल लख के गोल्डेन कुमारी, प्लस टू गांधी स्मारक हाई स्कूल धनसोई के चंदन कुमार,  प्लस टू हाई स्कूल राजपुर के आर्यावर्त कुमार, प्लस टू गांधी स्मारक हाई स्कूल धनसोई के अमीषा कुमारी व चांदनी कुमारी, राज हाई स्कूल डुमरांव के यशराज शामिल हैं. बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक सह कार्यकारी संयुक्त सचिव डॉ. विजय कुमार ने बताया कि 8 से 23 अक्टूबर तक कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्र छात्राओं का तथा 5 नवंबर से 19 नवंबर तक कक्षा 6 से 8 वीं तक के छात्र-छात्राओं का ओरिएंटेशन कार्यक्रम आईआईटी पटना में आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम की शुरुआत बड़े ही धूमधाम से की जाएगी.








Post a Comment

0 Comments