वीडियो : बक्सर में क्लोन चेक बनाकर बैंक से निकाल लिए हजारों रुपये ..

जिस प्रकार से चेक बनाया गया था उसे पकड़ना संभव नहीं था. उन्होंने बताया कि आमतौर पर ज्यादा धनराशि की निकासी पर ही ग्राहक को खोलकर वेरिफिकेशन किया जाता है लेकिन, क्योंकि राशि कम थी ऐसे में बैंक कर्मियों को कोई संदेह भी नहीं हुआ.




- पंजाब नेशनल बैंक की स्थानीय शाखा से निकाले गए रुपये
- मामले में दर्ज कराई जाएगी अज्ञात ठग के विरुद्ध प्राथमिकी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : पंजाब नेशनल बैंक की स्थानीय शाखा में किसी दूसरे खाताधारी का क्लोन चेक बना कर उसके खाते से हजारों रुपये निकाल लेने का एक मामला सामने आया है. मामले में स्थानीय वरीय शाखा प्रबंधक के द्वारा कुछ अधिकारियों को जानकारी देकर उनसे मार्गदर्शन मांगा गया है. जिसके आलोक में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी.



घटना के संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक बिक्रमगंज शाखा के खाता धारक सुरेंद्र प्रसाद ने बक्सर शाखा प्रबंधक को यह जानकारी दी कि उनके खाते से 39,400 रुपये की निकासी कर ली गई है यह राशि जिस चेक के माध्यम से निकाली गई है वह चेक अब भी उनके पास है. ऐसे में निश्चित रूप से यह कोई गड़बड़ी है. इतना सुनते ही बैंक कर्मियों के कान खड़े हो गए. तुरंत ही वह चेक निकाला गया जिससे कि धनराशि आहरित की गई थी लेकिन, उस चेक और ग्राहक के पास मौजूद चेक में कोई भी अंतर नहीं था.

एक समान थे दोनों चेक :

वरीय शाखा प्रबंधक अनूप कुमार ने बताया कि दोनों चेक एक समान ही लग रहे थे. यहां तक की अल्ट्रावॉयलेट रेज से गुजारने पर उसके अंदर का सुरक्षा धागा भी साफ दिखाई दे रहा था. ऐसे में यह बात तो साफ हो गई कि क्लोन चेक के माध्यम से पैसे निकाले गए हैं लेकिन, यह भी स्पष्ट हो गया कि जिस प्रकार से चेक बनाया गया था उसे पकड़ना संभव नहीं था. उन्होंने बताया कि आमतौर पर ज्यादा धनराशि की निकासी पर ही ग्राहक को खोलकर वेरिफिकेशन किया जाता है लेकिन, क्योंकि राशि कम थी ऐसे में बैंक कर्मियों को कोई संदेह भी नहीं हुआ.

एटीएम और पिन तरह चेक को भी संभाल कर रखना जरूरी :

वरीय शाखा प्रबंधक अनूप कुमार बताते हैं कि जिस प्रकार खाताधारक एटीएम कार्ड और पिन नंबर किसी से साझा नहीं करते, उसी प्रकार यह ध्यान रखना होगा कि चेक भी अनाधिकृत व्यक्ति के हाथ में ना जाए. ऐसा होने से क्लोन चेक बनाना आसान हो जाता है. खाताधारक के खाते से पैसे निकासी मामले में भी इसी तरह की बात हुई है. ठगने बहुत ही शातिराना ढंग से चेक का क्लोन बना लिया है.

वीडियो : 









Post a Comment

0 Comments