दो दिवसीय किसान मेला समय पूर्व ही हुआ सम्पन्न ..

उम्मीद से पहुंचे किसान मेले में उन्हें कुछ नई जानकारियां और नई सीख मिलेगी जिससे कि वह उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर किसानों को बेहतर बना सकेंगे लेकिन, यहां पहुंचने के बाद उन्हें निराशा लगी. 



- किला मैदान में आयोजित हुआ था दो दिवसीय किसान मेला
- दूसरे दिन मेले में पहुंचे किसान हुए निराश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिला मैदान में दो दिवसीय किसान मेला समय पूर्व ही समाप्त हो गया. बताया गया कि सुबह-सुबह अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला किसान दिवस के मौके पर कुछ महिला किसानों को सम्मानित किया गया वहीं, एक फैंसी क्रिकेट प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसकी समाप्ति के पश्चात मेले की समाप्ति की घोषणा कर दी गई जबकि, कृषि विभाग के द्वारा यह बताया गया था कि यह मेला 14 और 15 अक्टूबर को चलेगा.ऐसे में जो किसान 14 अक्टूबर को मेले में नहीं पहुंच पाए थे वह 15 अक्टूबर को मेले में इस उम्मीद से पहुंचे किसान मेले में उन्हें कुछ नई जानकारियां और नई सीख मिलेगी जिससे कि वह उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर किसानों को बेहतर बना सकेंगे लेकिन, यहां पहुंचने के बाद उन्हें निराशा लगी. किसानों ने बताया कि मुझे पहुंचने पर मेले में लगाए गए किसी भी स्थान पर कोई भी व्यक्ति मौजूद नहीं था जिससे कि यह पता किया जा सके कि यहां मेला लगा भी है अथवा नहीं? हैरान-परेशान किसान व्यवस्था को कोसते हुए वापस अपने घर को लौट गए.




किसान मेला में पहुंचे चौसा प्रखंड के किसान विजय कुमार सिंह ने बताया कि, विभिन्न समाचार माध्यमों से मेले के बारे में जानकारी मिली जिसके बाद दो दिवसीय मेले में वह इसलिए पहुंचे थे कि खेती को उन्नत बनाने के बारे में जानकारी तथा विभिन्न यंत्रों को देखकर कुछ जान और सीख सकेंगे लेकिन, जब वह मेले में पहुंचे तो कई स्टाल दिखाई दिए जो कि खाली थे. उनमें कुर्सियां लगी थी लेकिन कोई भी व्यक्ति मौजूद नहीं था.

2 दिनों तक चलना था मेला डीएम ने भी किया था निरीक्षण :

दरअसल, कृषि विभाग के द्वारा आयोजित किसान मेला 14 और 15 अक्टूबर दोनों दिन चल रहा था. 14 अक्टूबर को उद्घाटन के साथ जिला पदाधिकारी ने यह कहा था कि किसान हमारे अन्नदाता है और उनकी बेहतरी के लिए प्रशासन के द्वारा यह प्रयास किया गया है. उन्होंने यह उम्मीद जताई थी कि किसान मेले में पहुंचकर किसान नई तकनीक व उन्नत कृषि यंत्रों के बारे में जानेंगे लेकिन, शायद यह उन्हें भी नहीं पता होगा कि कृषि विभाग के अधिकारी मेले को एक ही दिन में समाप्त कर देंगे.

कहते हैं अधिकारी :

किसान मेला की समाप्ति की घोषणा 3:15 बजे कर दी गई थी जिसके बाद स्टॉल हटा दिए गए होंगे हालांकि, दो दिवसीय किसान मेला दोनों दिन चला. जिससे किसान काफी लाभान्वित हुए.

मनोज कुमार 
जिला कृषि पदाधिकारी








Post a Comment

0 Comments