रामायण यात्रा के तहत तामिलनाडु से भगवान राम की शिक्षा स्थली पर पहुंचे दो हज़ार श्रद्धालु ..

यहां उन्होंने सर्वप्रथम सोमेश्वर स्थान स्थित भगवान वामनेश्वर मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की तत्पश्चात बक्सर के विभिन्न धार्मिक स्थलों का दर्शन करने के लिए रवाना हो गए. इस क्रम में दोपहर तीन बजे श्रद्धा श्रद्धालुओं के साथ मौजूद वेल्लूकड़ी कृष्णन स्वामी ने अपने प्रवचन के माध्यम से यात्रा में शामिल लोगों को बक्सर का महात्म्य बताया.


 





- यात्रा के पहले चरण में पहुंचे बक्सर, आतिथ्य पाकर हुए गदगद
- बिठूर से शुरू हुई है यात्रा चित्रकूट में पहुंचकर पहला चरण होगा संपन्न
- द्वितीय चरण में भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थों के साथ रामेश्वरम पहुंच सम्पन्न होगी यात्रा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : रामायण यात्रा के तहत तमिलनाडु के विभिन्न जिलों से भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थ स्थलों का दर्शन करने के लिए रवाना हुए दो हजार से ज्यादा श्रद्धालु बुधवार को बक्सर पहुंचे. इसके पूर्व उन्होंने उत्तर प्रदेश के भरौली में अपनी बसों को खड़ा कर दिया और वहां से ई-रिक्शा तथा ऑटो के माध्यम से दिन में तकरीबन 2:00 बजे बक्सर पहुंचे.  यहां उन्होंने सर्वप्रथम सोमेश्वर स्थान स्थित भगवान वामनेश्वर मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की तत्पश्चात बक्सर के विभिन्न धार्मिक स्थलों का दर्शन करने के लिए रवाना हो गए. इस क्रम में दोपहर तीन बजे श्रद्धा श्रद्धालुओं के साथ मौजूद कांचीपुरम के वेल्लूकड़ी कृष्णन स्वामी ने अपने प्रवचन के माध्यम से यात्रा में शामिल लोगों को बक्सर का महात्म्य बताया.




उधर, अतिथि देवो भव: की परंपरा का निर्वहन करते हुए वामन चेतना मंच के युवाओं के द्वारा धार्मिक नगरी का भ्रमण करने पहुंचे श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन किया गया एवं पूरी यात्रा के दौरान उन्हें किसी प्रकार का कोई कष्ट ना हो इसका भी ध्यान रखा गया. 
नौलखा मंदिर में रखी भगवान श्री राम, लक्ष्मण, महर्षि विश्वामित्र व ताड़का की प्रतिमा


दो चरणों में संपन्न होगी भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थ स्थलों की यात्रा:

यात्रा में शामिल बद्री रंगन ने बताया कि तमिलनाडु के विभिन्न जिलों जैसे-चेन्नई, बंगलोर, मैसूर आदि से सबसे पहले चेन्नई तथा फिर ट्रेन के माध्यम से बिठूर पहुंचे जहां से उन्होंने बस के माध्यम से यात्रा प्रारंभ की. यह यात्रा भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थ स्थलों का दर्शन करते हुए सीतामढ़ी तक जाएगी. उन्होंने बताया कि यात्रा अयोध्या से प्रारंभ हुई थी, जिसके बाद रामेश्वर धाम, वामनेश्वर धाम, गौतम ऋषि आश्रम, फिर यहां से सोनेपुर, सीतामढ़ी होते हुए जनकपुरी और वहां से वापस प्रयागराज तथा चित्रकूट तक की यात्रा की जाएगी. उन्होंने बताया कि यह यात्रा का प्रथम चरण है. द्वितीय चरण में यात्रा भगवान श्रीराम से जुड़े अन्य तीर्थ स्थलों से होते हुए रामेश्वरम तक जाएगी और वहां पहुंचकर सम्पन्न होगी.

आतिथ्य से गदगद दिखे श्रद्धालु बक्सर में हुआ रात्रि विश्राम :

यात्रा में शामिल वेंकटेश्वर स्वामी ने बताया कि यात्रा के दौरान बक्सर में जो आतिथ्य मिला हुआ उसे भूल नहीं पाएंगे. उन्होंने कहा कि बक्सर निवासी प्रकाश पांडेय समेत तमाम युवाओं ने उन्हें जो स्नेह और प्रेम दिया वह उसके जीवन भर ऋणी रहेंगे. उन्होंने कहा कि बक्सर के धार्मिक स्थलों तथा गंगा के पवित्र जल का स्पर्श कर वह खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं. ईश्वर से उनकी यही कामना होगी कि उन्हें बक्सर पुनः आने का मौका मिले. यात्रा में शामिल लोगों ने पूर्व में ही जिला पदाधिकारी को अपनी यात्रा के बारे में सूचना दे दी थी. वहीं बक्सर के विभिन्न में होटल तथा विश्राम गृह में उनके नाम से कमरे बुक किए हुए हैं जहां उन्होंने रात्रि विश्राम किया. सुबह गंगा स्नान कर यात्रा फिर आगे के लिए प्रस्थान कर जाएगी.







Post a Comment

0 Comments