वीडियो : द ग्रेट खली के सानिध्य में विश्वस्तरीय प्रतियोगिता जीतने वाले बक्सर के रेसलर का जोरदार स्वागत ..

कई बार इन्हें शरीर पर गंभीर चोटें भी आई. इसके बावजूद इलाज एवं खेल दोनों अनवरत जारी रखा. जिसका परिणाम यह हुआ महज एक वर्ष में ही द ग्रेट खली के नेतृत्व में इतने बड़े सम्मान को हासिल कर लिया.आज यह उस संस्थान में द ग्रेट खली के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं. जो अभी भी दुनिया के कई देशों में खेलने के लिए अभ्यासरत हैं.





- जिले के राजपुर प्रखंड के कोनौली के रहने वाले हैं रूद्र राहुल कुशवाहा
- अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सूर्या टेकर व हरमन सिंह को किया था पराजित

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : राजपुर प्रखंड के खीरी पंचायत अंतर्गत कोनौली गांव के युवा रेसलर रुद्र राहुल कुशवाहा ने कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (सीडब्ल्यूइ) की वर्ल्ड हेविवेट टैग टीम चैंपियनशिप का खिताब जीता है. जीत के बाद पहली बार बक्सर पहुंचने पर स्थानीय रेलवे स्टेशन पर उनका जोरदार स्वागत किया गया, तत्पश्चात कोइरपुरवा स्थित कुशवाहा मैरेज हॉल में नगर परिषद की पूर्व मुख्य पार्षद मीना सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता हिटलर सिंह, जयराम सिंह समेत कई लोगों की उपस्थिति में उन्हें अशोक स्तंभ का प्रतीक प्रदान किया गया. अपने जोरदार स्वागत पर राहुल ने भी प्रसन्नता जाहिर की. उन्होंने कहा कि चैंपियनशिप तो उन्होंने मई में ही जीती थी लेकिन, पहली बार बक्सर पहुंचने पर उनका इस तरह से स्वागत किया जाना उस सफलता की खुशी से भी बड़ी खुशी है. राहुल ने बताया कि वह बिहार के पहले प्रोफेशनल रेसलर हैं. प्रतियोगिता में उनका साथ राजस्थान के प्रदीप सैनी ने भी दिया है. इन्होंने विश्व स्तर की चैंपियनशिप जीती है. इस रेसलिंग के फाइनल में अपने निकटतम रहे अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी हिमाचल प्रदेश के सूर्या टेकर एवं पंजाब के हरमन सिंह को पराजित कर इस खिताब को अपने नाम किया है. 




रुद्र राहुल कुशवाहा पिछले एक वर्ष से द ग्रेट खली की कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं. उन्होंने बताया कि बचपन से ही टीवी शो पर रेसलिंग एवं बॉक्सिंग खेल को देखा करते थे. तब कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह इस खेल का एक हिस्सा बनेंगे. घरवालों की इच्छा थी कि वह पढ़-लिखकर किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल कर एक अच्छा अधिकारी बन देश एवं समाज हित में काम करें. जिसके लिए स्नातक की पढ़ाई पूरा करने के बाद वह आंखों में उज्जवल भविष्य का सपना लिए पटना एवं दिल्ली में रहकर कई प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. 


इसी बीच जब कोरोना महामारी ने पूरे दुनिया में तबाही मचा दी तो लॉकडाउन के समय राहुल भी अपने गांव कोनौली चले आए. यहां लगभग दो-तीन महीना रहने के बाद पढ़ाई नहीं होने की वजह से मन नहीं लग रहा था. मन के अंदर कुछ और ही करने का जज्बा था. एक अच्छे खिलाड़ी के तौर पर देश का नाम रौशन करने का सपना लिए वह इंटरनेट की दुनिया से रेसलिंग संस्थान का पता ढूंढने लगे. इसी बीच जानकारी मिलते ही वह पंजाब के जालंधर जा पहुंचे, जहां दिलीप सिंह राणा उर्फ द ग्रेट खली के संस्थान में अपना नामांकन करा लिया. इसके बाद से ही उन्होंने कठिन परिश्रम किया. 

उन्होंने बताया कि इस खेल को सीखने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. कई बार इन्हें शरीर पर गंभीर चोटें भी आई. इसके बावजूद इलाज एवं खेल दोनों अनवरत जारी रखा. जिसका परिणाम यह हुआ महज एक वर्ष में ही द ग्रेट खली के नेतृत्व में इतने बड़े सम्मान को हासिल कर लिया.आज यह उस संस्थान में द ग्रेट खली के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं. जो अभी भी दुनिया के कई देशों में खेलने के लिए अभ्यासरत हैं. बेटे की सफलता पर पिता वंश नारायण सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता श्याम कुमार सिंह, पूर्व मुखिया मकरध्वज सिंह विद्रोही, शिक्षक धनंजय मिश्र के अलावा अन्य समाजसेवियों एवं बुद्धिजीवियों ने बधाई देकर उनके सफलता के ऊंचे शिखर तक पहुंचने की कामना की.

वीडियो : 








Post a Comment

0 Comments