2023 में नगर को प्रदूषण मुक्त बनाने को संकल्पित परिषद को लगा झटका, दर्ज होगा मामला ..

जो नाला बनाया गया है उसे पुराने नाले पर ही बना दिया गया है और पुराने नाले की सफाई नहीं कि गई. अब यह पता लगाना कि कहां जाम है इसलिए मुश्किल हो रहा है क्योंकि पूरे नाले की ढलाई कर दी गई. ऐसे में अब पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर के साथ स्थल निरीक्षण कर इस समस्या को ठीक करने का उपाय किया जाएगा. 





- गजाधर गंज में 15 दिनों से जलजमाव से परेशान हैं लोग
- रिहायशी इलाके में डंपिंग किए जाने से रोग व्याप्त होने की आशंका
- संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध मामला दर्ज कराए जाने की तैयारी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नगर परिषद के द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही है. नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम, स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर डॉ श्रवण कुमार तिवारी तथा सफाई एनजीओ तथा सफाई सुपरवाइजर एवं अन्य कर्मियों की एक बैठक नगर परिषद कार्यालय में आयोजित की गई और इस बैठक में यह संकल्प लिया गया कि किसी भी तरह से नगर को स्वच्छ बनाने के लक्ष्य को हासिल कर लेना है. इसके लिए पूरे मनोयोग से लग जाना है और साफ-सफाई जो भी कमी देखने को मिल रही है उसे दुरुस्त कर लेना है. नगर परिषद भले ही स्वच्छ सर्वेक्षण में स्थान पाने को संकल्पित हो लेकिन उसके इस अभियान को झटके पर झटके लग रहे हैं और अब तो सफाई का ढोंग करने वाले परिषद के विरुद्ध मामला भी दर्ज होने जा रहा है. 


नमामि बक्सर के संयोजक राघव कुमार पांडे का कहना है कि लोगों का कहना है कि नगर में कई जगह जलजमाव और रिहायशी इलाके में डंपिंग की जा रही है नगर परिषद के इस रवैया के खिलाफ कई बार शिकायत करने पर भी कोई सुनवाई नहीं होती. नगर के पुराने 11 वार्ड तथा नए वार्ड संख्या 20 गजाधर गंज मोहल्ले में तकरीबन 15 दिनों से जलजमाव की समस्या है. जिसके निबटान के लिए नालियों की सफाई कराना जरूरी है जो अब तक नहीं होता है. पुराने वार्ड संख्या 1 तथा नए वार्ड 6 सोमेश्वर स्थान मोहल्ले में घनी बस्ती में ही कचरा लाकर डंप किया जा रहा है. वहां भी नालियों की सफाई बनने के बाद आज तक नहीं हो सकी है. सोहनी पट्टी के पुराने 22 और नए 27 में भी जलजमाव की भारी समस्या है. सेवक नाला जाम रहने से जल निकासी नहीं हो पाती. ऐसे में नगर कोई शौक के द्वारा जलता की भावनाओं से खिलवाड़ करने और झूठे वादे करने को लेकर संबंधित पदाधिकारियों के विरुद्ध मामला दर्ज कराया जाएगा.

शिकायत पर 24 घंटे में हो रही सुनवाई, पथ निर्माण विभाग के मुख्य नाला निर्माण में की गड़बड़ी :

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम का कहना है कि जल निकासी की समस्या जहां भी आ रही है वहां 24 घंटे के अंदर उसका निराकरण कर दिया जाता है. गजाधर गंज मोहल्ले में जलजमाव की समस्या पर उन्होंने कहा कि मुख्य नाले की सफाई होना मुश्किल हो रहा है. क्योंकि पथ निर्माण विभाग के द्वारा जो नाला बनाया गया है उसे पुराने नाले पर ही बना दिया गया है और पुराने नाले की सफाई नहीं कि गई. अब यह पता लगाना कि कहां जाम है इसलिए मुश्किल हो रहा है क्योंकि पूरे नाले की ढलाई कर दी गई. ऐसे में अब पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर के साथ स्थल निरीक्षण कर इस समस्या को ठीक करने का उपाय किया जाएगा. फिलहाल वहां सक्शन पाइप से पानी की निकासी कराई जा रही है.


सेवक नाले की सफाई शुरु, जल्द ही मिल जाएगा डंपिंग ज़ोन :

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि प्राप्त शिकायत के आलोक में सेवक नाले की सफाई शुरू हो गई है. एक-दो दिन में वह भी पूरी कर ली जाएगी, जिससे कि सोहनी पट्टी के जलजमाव की समस्या का अंत हो जाएगा. इसी प्रकार सोमेश्वर स्थान मोहल्ले में भी शिकायत के आलोक में कार्रवाई की जाएगी. जबकि कचरे के डंपिंग जॉन के लिए जमीन का चयन कर लिया गया है. एक माह में ही अब नगर में इधर-उधर कचरा फेंकने की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी. हर हाल में स्वच्छ सर्वेक्षण में बक्सर की रैंकिंग बेहतर होगी.











Post a Comment

0 Comments