न्यूट्रल जोन में फंसा इंजन, हावड़ा-दिल्ली मुख्य रेलमार्ग पर ढाई घंटे परिचालन रहा बाधित ..

करंट नहीं मिलने के कारण मशीन खड़ी हो गई. ऐसे में दिलदारनगर कर्षण वितरण विभाग का इमरजेंसी अलार्म बजने लगा.  इसके बाद तुरंत ही टावर वैगन को मौके पर भेजा गया और इंजन को खींचकर न्यूट्रल जोन से आगे बढ़ाया गया तब जाकर परिचालन प्रारंभ हो सका.






- सुबह तकरीबन 6:50 बजे अपलाइन का परिचालन रहा बाधित
- 9:10 बजे तक फंसे रहे यात्री, हुई काफी काफी परेशानी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : दानापुर पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड के सकलडीहा रेलवे स्टेशन के समीप अप लाइन पर हॉट एक्शन लाइन के न्यूट्रल जोन में ब्लास्ट क्लीनिंग मशीन का इंजन फंस जाने से हावड़ा दिल्ली मुख्य  रेलमार्ग के अप लाइन में ट्रेनों का परिचालन तकरीबन ढाई घंटे तक बाधित रहा. बाद में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से दूसरा इंजन मंगा कर मशीन के इंजन को न्यूट्रल ज़ोन से इंजन को खींचकर बाहर किया गया, तब जाकर परिचालन प्रारंभ हुआ. सुबह 6:50 बजे हुई इस घटना के बाद कई गाड़ियां विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर फंसी रही. सुबह 9:20 में परिचालन पुनर्बहाल हो सका.

घटना के संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक ब्लॉक क्लीनिंग मशीन दिलदारनगर से रात में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन जाने के लिए रवाना हुई. लेकिन नियंत्रण कक्ष के द्वारा सकलडीहा में लूप लाइन में उसे खड़ा कर दिया गया. बुधवार की सुबह अपलाइन के हॉट एक्सेल लाइन से मशीन में मेन लाइन में जा रही थी. रफ्तार कम होने के कारण मशीन का इंजन न्यूट्रल जोन में फंस गया. करंट नहीं मिलने के कारण मशीन खड़ी हो गई. ऐसे में दिलदारनगर कर्षण वितरण विभाग का इमरजेंसी अलार्म बजने लगा.  इसके बाद तुरंत ही टावर वैगन को मौके पर भेजा गया और इंजन को खींचकर न्यूट्रल जोन से आगे बढ़ाया गया तब जाकर परिचालन प्रारंभ हो सका.

ये गाड़ियां रही प्रभावित :

परिचालन बाधित हो जाने के कारण सकलडीहा के होम सिग्नल पर बक्सर डीडीयू मेमो पैसेंजर, धीना में पंजाब मेल, जमानिया में विभूति एक्सप्रेस, दरौली हाल्ट के समीप सीमांचल एक्सप्रेस, दिलदारनगर में कामाख्या-आनंदविहार एक्सप्रेस, भदौरा में पटना-वाराणसी मेमो पैसेंजर, गहमर में फरक्का एक्सप्रेस को खड़ा करना पड़ा. ट्रेन घंटो तक खड़ी रही जिसके कारण यात्रियों को खासी परेशानी हुई. मामले में दिलदारनगर कर्षण एवं वितरण प्रभारी अखिलेश कुमार ने बताया कि तकरीबन 2 घंटा 20 मिनट तक परिचालन प्रभावित रहा जिसके बाद सुबह 9:10 पर परिचालन फिर से बहाल किया गया.











Post a Comment

0 Comments