राम बारात के स्वागत में भक्तों ने बिछाई पलकें, की पुष्प वर्षा, उतारी आरती ..

श्रीराम बारात के इंतजार में पूरे नगर के लोगों ने अपनी पलकें बिछाई हुई थी. नया बाजार समेत नगर के विभिन्न इलाकों में रंगोलियां बनाकर भगवान श्रीराम का इंतजार किया जा रहा था. ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो कलयुग में त्रेता युग का नजारा देखने को मिल रहा हो. 





- हल्दी और मटकोड़ की रस्म का हुआ मंचन, निकली भव्य बारात
- सिय-पिय मिलन महोत्सव के सातवें दिन दिखा अलौकिक नज़ारा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : महर्षि खाकी बाबा सरकार की स्मृति में आयोजित हुए 53 वें सिय-पिय मिलन महोत्सव के सातवें दिन रविवार को भगवान श्रीराम के बारात की भव्य झांकी निकाली गई. इसके पूर्व आश्रम परिसर में प्रभु श्रीराम के हल्दी एवं मटकोर की रस्म का मंचन किया गया. विवाह महोत्सव स्थल स्थित बड़े मंच पर पूरे विधि-विधान के साथ संतों और भक्तों के द्वारा हल्दी मटकोर किया गया. इसे देखने के लिए दूर-दराज से काफी संख्या में लोग पहुंचे थे. बाद में आश्रम से बारात निकली और पूरे नगर का भ्रमण करते हुए पुनः देर रात तक आश्रम पहुंची बारात में देवी देवताओं का रूप धरे कलाकारों के साथ साथ काफी संख्या में साधु-संत तथा राम भक्त नाचते गाते चल रहे थे.





उतारी गई आरती, की गई पुष्प वर्षा : 

श्री राम बारात की शोभायात्रा पूरे नगर में जिस जिस रास्ते से गुजरी वह भगवान श्री राम की आरती उतारने के साथ-साथ शोभा यात्रा पर पुष्प वर्षा की गई. रथ पर सवार चारों दूल्हा नगर में जिस रास्ते से गुजरे वहां भगवान श्री राम के जयकारे गूंजने लगे. नाचते गाते चल रहे साधु संतों व राम भक्तों को देख नगर में एक अलौकिक छटा देखने को मिल रही थी.

बारात के इंतज़ार में लोगों ने बिछाई थी पलकें, दरवाजे पर बनाई गई थी रंगोलियां :

श्रीराम बारात के इंतजार में पूरे नगर के लोगों ने अपनी पलकें बिछाई हुई थी. नया बाजार समेत नगर के विभिन्न इलाकों में रंगोलियां बनाकर भगवान श्रीराम का इंतजार किया जा रहा था. ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो कलयुग में त्रेता युग का नजारा देखने को मिल रहा हो. बच्चे-पुरुष तथा महिलाएं सभी भगवान श्री राम समेत चारों राजकुमारों के एक दर्शन पाने के लिए लालायित दिखे.

सुबह से ही आयोजित हो चुके हैं कार्यक्रम, रात्रि में होगा श्री राम विवाह : 

सोमवार की सुबह प्रतिदिन की भांति प्रातः काल से ही आश्रम में विभिन्न धार्मिक आयोजन प्रारंभ हो गए. आश्रम के परिकरों द्वारा सर्वप्रथम श्री रामचरितमानस का नवाह पारायण पाठ किया, जबकि दामोह की संकीर्तन मण्डली के द्वारा किया जा रहा अखण्ड अष्टयाम हरिनाम संकीर्तन पूर्व की भांति जारी रहा. जबकि मिथिला के विश्वनाथ शुक्ल श्रृंगारी जी के द्वारा पद गायन प्रस्तुत कर भक्तों का मन मोह लिया. रात्रि में भगवान श्री राम और माता जानकी  के विवाह के साथ-साथ लखन, भरत तथा का विवाह संपन्न कराया जाएगा.


सुरक्षा के किए गए थे व्यापक इंतजाम : 

श्री राम बारात के दौरान नगर में शोभायात्रा के दौरान किसी प्रकार का कोई उपद्रव न हो इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई थी. अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गोरख राम विधि-व्यवस्था का जायजा लेते तो नगर थाने के थानेदार दिनेश कुमार मालाकार, अंचल पुलिस निरीक्षक मुकेश कुमार, यातायात प्रभारी मुकेश कुमार समेत पुलिसकर्मी नगर में कई स्थानों पर मुस्तैद दिखे.










Post a Comment

0 Comments