ब्रह्मा जी की सभाओं की तरह देश में भी राज्यसभा और लोकसभा का हुआ है गठन : स्वामी अनंताचार्य

ब्रह्मा जी के पास दो सभा है पहला सरस्वती सभा जिसमे ऋषि-मुनि होते है. दूसरा समिति सभा जिसमे देवता लोग होते है. समिति सभा में जो देवता विषय लाते है उस पर सरस्वती सभा विचार करती है तब वो विषय पारित होता है. इसी नीति पर हमारे देश में भी दो सभा है राज्यसभा और लोकसभा बनाया गया है. 






- कहा, संत राष्ट्र पर नजर नही रखेगा तो कौन रखेगा
- स्वामी अनंताचार्य ने कराया श्रीमद् भागवत कथा का रसपान

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : माता अहिल्या धाम अहिरौली बक्सर में आयोजित सनातन संस्कृति समागम श्रीमद्भागवत कथा के पांचवे दिन जगतगुरू रामानुजाचार्य स्वामी श्री अनंताचार्य ने श्रीमद्भागवत कथा का रसपान करवाया 
श्रीमद्भागवत कथा में स्वामी जी महाराज ने कहा कि श्रेष्ठ लोग जो करते है वो समाज के लिए उदाहरण बनता है. ब्रह्मा जी के पास दो सभा है पहला सरस्वती सभा जिसमे ऋषि-मुनि होते है. दूसरा समिति सभा जिसमे देवता लोग होते है. समिति सभा में जो देवता विषय लाते है उस पर सरस्वती सभा विचार करती है तब वो विषय पारित होता है. इसी नीति पर हमारे देश में भी दो सभा है राज्यसभा और लोकसभा बनाया गया है. देश सुरक्षित रहेगा तब ही धर्म सुरक्षित रहेगा. देश धर्म से चलता है. धर्म से अलग हो कर ना राष्ट्र चल सकता ना ही लोग चल सकते है. उन्होंने कहा की संत राष्ट्र पर नजर नही रखेगा तो कौन रखेगा. महर्षि विश्वामित्र ने ही राष्ट्र की रक्षा के लिए यज्ञ किया और प्रभु राम और अयोध्या से बक्सर राजा दशरथ से मांग कर लाए.





एक बार देव लोक में देवताओं की सभा लगी थी जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में राजा दक्ष को बुलाया गया था राजा दक्ष के सभा में आते ही सभी देवता अपने स्थान पर हो जाते है मगर भगवान शिव का ध्यान कही और था वो नही खड़े हुए. इस पर दक्ष ने उन्हें श्राप दे दिया की शिव का प्रसाद कोई नही खायेगा. इस पर मौजूद नंदी भगवान को क्रोध आ जाता है वो राजा दक्ष को श्राप देते है की जाओ तुम्हारा शीश बकरा का हो जायेगा. इस लिए मान सम्मान के चक्कर में किसी को नही पड़ना चाहिए. उन्होंने कहा की नीति से जो काम किया जाता है या होता हैं वह ध्रुव होता है और जो रुचि से किया जाता है वो अटल नहीं होता है. 

कार्यक्रम के संयोजक राजेश कुमार सिंह उर्फ राघवजी , कृष्ण कांत ओझा, राजेंद्र ठाकुर, परशुराम चतुर्वेदी ,अरुण मिश्रा, प्रदीप राय, हिरामन पासवान, निर्भय राय, बैकुंठ शर्मा, अर्जित शाश्वत,अविरल शाश्वत, सुरभि चौबे, अनिल स्वामी ,रामकुमार सिंह, राजवंश सिंह,राजेंद्र सिंह, पुनीत सिंह, अनुराग श्रीवास्तव, सौरभ तिवारी,राहुल सिंह , दीपक सिंह, अभिषेक पाठक, विनय उपाध्याय, संजय साह,मदन दुबे, पूनम रविदास, दुर्गावती चतुर्वेदी ,जय प्रकाश राय, धन्नजय राय, इंद्रालेश पाठक, रमेश वर्मा, आशानंद, सुनील सिंह, निक्कू तिवारी, अक्षय ओझा,अंजय चौबे, ओमजी यादव, चंदन पांडेय, दीपक पांडेय व अन्य मौजूद रहे.







Post a Comment

0 Comments