वीडियो : शिक्षा विभाग की छवि सुधारने में जुटे अधिकारी, शिक्षकों की समस्या निवारण के लिए करना होगा बस एक ईमेल ..

उन्होंने कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि कम से कम समय में शिक्षकों के कार्यों का निष्पादन किया जा सके. शिक्षकों की किसी भी समस्या के के निपटान के लिए अधिकतम 30 दिनों की समय सीमा निर्धारित की गई है. इसी के अंदर उनकी समस्याओं का निदान हो जाएगा. 





 -ऑनलाइन दर्ज होगी शिकायत, डीपीओ ने जारी किए आधिकारिक ई-मेल आइडी
- अधिकतम 30 दिन के अंदर निपटा दिया जाएगा शिक्षकों का लंबित कार्य

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना शारिक अशरफ ने बताया कि उनके निरीक्षण के क्रम में यह बातें सामने आई कि शिक्षक अपनी परेशानियों को लेकर लोक शिकायत एवं अन्य कार्यालयों का चक्कर काटते रहते हैं. जिससे शिक्षकों का समय बर्बाद होने के साथ ही छात्रों का भविष्य भी खराब होता है. ऐसे में उन्होंने यह फैसला लिया है कि जो मामले जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना कार्यालय स्तर पर निष्पादन होने चाहिए उनको त्वरित निष्पादन कराया जाएगा. 




जिले के किसी भी क्षेत्र से शिक्षक सीधे कार्यालय के मेल आइडी dpoestbuxar@gmail.com पर अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे जिन्हें वे खुद देखेंगे और उस पर संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करेंगे. इससे शिक्षकों का समय बचेने के साथ इसका सीधा फायदा छात्रों को मिलेगा. क्योंकि, शिक्षक जब विद्यालय में होंगे तो उनका ध्यान बच्चों की पढ़ाई पर होगा. डीपीओ ने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए समय सीमा भी तय की गई है. इसके साथ ही शिक्षकों के पेंशन एवं वेतन सम्बंधित समस्याओं का भी निष्पादन स्थापना कार्यालय से ही किया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि बीते कुछ वर्षों में विभाग से शिक्षकों तथा आमलोगों का भरोसा कम हुआ है जिसे पुनः स्थापित करने के प्रयास में वे लगे हैं. उन्होंने कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि कम से कम समय में शिक्षकों के कार्यों का निष्पादन किया जा सके. शिक्षकों की किसी भी समस्या के के निपटान के लिए अधिकतम 30 दिनों की समय सीमा निर्धारित की गई है. इसी के अंदर उनकी समस्याओं का निदान हो जाएगा. कार्यालय आदेश जारी कर कार्यालय के कर्मियों व लिपिकों को भी यह निर्देशित कर दिया गया है कि वह शिक्षकों की समस्याओं का त्वरित समाधान करें और उसकी रिपोर्ट उन्हें दें. यदि कर्मियों अथवा लिपिकों के स्तर से कोई लापरवाही परिलक्षित होती है तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी.

वीडियो : 








Post a Comment

0 Comments