वीडियो : समाजसेवियों ने मनाई देव दीपावली, जगमग हुआ गंगा तट ..

चंद्र ग्रहण होने के कारण एक दिन पूर्व ही गंगा घाटों पर दीपोत्सव मनाया गया. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस त्रिपुरासुर राक्षस का वध हुआ था तथा लोगों को उसके अत्याचार से मुक्ति मिली थी. ऐसे में इस दिन दीपोत्सव मना कर खुशी मनाई जाती है. 





- चन्द्र ग्रहण के कारण एक दिन पूर्व ही मनाई गई देव-दीपावली
- गंगा घाट पर दिखा अलौकिक नज़ारा, उमड़ा विशाल जन समूह

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : सनातन संस्कृति समागम से इतर बक्सर में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर आयोजित होने वाली देव दीपावली मनाई गई. चंद्र ग्रहण होने के कारण एक दिन पूर्व ही गंगा घाटों पर दीपोत्सव मनाया गया. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस त्रिपुरासुर राक्षस का वध हुआ था तथा लोगों को उसके अत्याचार से मुक्ति मिली थी. ऐसे में इस दिन दीपोत्सव मना कर खुशी मनाई जाती है. समाजसेवी सह रेडक्रॉस कार्यकारी सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी ने बताया कि दीपोत्सव के लिए सामाजिक कार्यकर्ता ओमजी यादव ने मदद की. साथ ही अन्य सामाजिक लोगों का भी सहयोग प्राप्त हुआ, जिसके कारण दीपोत्सव बेहतरीन ढंग से मनाया जा सका. कोरोना संक्रमण काल के पश्चात इस बार बेहतरीन ढंग से कार्यक्रम को मनाया गया. इस कार्यक्रम के माध्यम से विश्व कल्याण की कामना की गई. 




मौके पर मौजूद गंगा आरती सेवा समिति मुख्य पुजारी अमरनाथ पांडेय उर्फ लाला बाबा ने बताया कि कई सामाजिक कार्यकर्ताओं से पिछले कई दिनों से यह आग्रह किया जा रहा था कि वह देव दीपावली मनाने में सहयोग करें लेकिन, कोई भी सामने नहीं आया. इसी बीच सामाजिक कार्यकर्ता ओम जी यादव की मदद से देव-दीपावली बेहतर ढंग से मनाई जा सकी. मौके पर नगर परिषद के पूर्व उप मुख्य पार्षद इंद्र प्रताप सिंह, भाजपा नेता हिमांशु चतुर्वेदी, लोजपा नेता सुप्रभात गुप्ता, भाजयुमो नेता सौरभ चौबे, समाजसेवी शेखर सुमन, आरएसएस के राघव पांडेय समेत कई लोग मौजूद रहे.


स्कूली बच्चों ने की आकर्षक प्रस्तुति :

देव-दीपावली के मौके पर स्कूली बच्चों के द्वारा रामरेखा घाट पर अबीर-गुलाल व रंगों के माध्यम से राम मंदिर तथा महर्षि विश्वामित्र के साथ राम-लखन के ताड़का वध का प्रसंग मंचित किया गया था. साथ ही इसे दीपों से सजाया भी गया था. यह आकर्षक प्रस्तुति देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग मौके पर मौजूद थे. सभी बच्चों के इस प्रयास की सराहना कर रहे थे.


स्नान को उमड़ा विशाल जनसमूह : 

देव दीपावली मनाने पहुंचे लोगों के साथ ही चंद्रग्रहण के मद्देनजर गंगा घाटों पर स्नानार्थियों का विशाल जनसमूह उमड़ पड़ा. गंगा घाट पर तिल तक रखने की जगह नहीं थी.  प्रशासन को उम्मीद थी कि पूर्णिमा के दिन गंगा घाटों पर लोगों का आगमन होगा लेकिन, एक दिन पूर्व ही इतनी भीड़ हो जाने के कारण प्रशासनिक व्यवस्था नदारद दिखी.

वीडियो : 








Post a Comment

0 Comments