वीडियो : दिशा की बैठक में रेलवे का वादा : समय सीमा में बनकर तैयार हो जाएगा इटाढ़ी आरओबी ..

ब्रह्मपुर विधायक ने सिमरी में गंगौली, दुबौली रोड और अपने विधानसभा क्षेत्र से संबंधित अन्य रोड़ों के संबंध में मुद्दा उठाया. जो रोड मेंटेनेंस पीरियड में है उनकी मरम्मति कराया जाए यदि कांट्रेक्टर कार्य न करें तो उस पर कार्रवाई की जाए. 




- जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में जिले के विकास कार्यों की हुई समीक्षा
- विधायकों तथा जिला परिषद अध्यक्ष व सदस्यों ने उठाएं विकास के मुद्दे

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर :  रेलवे के पदाधिकारियों ने बताया है कि इटाढ़ी गुमटी के पास आरओबी का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. जिसे निश्चित समय सीमा में पूर्ण कर लिया जाएगा. चौसा रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर निर्माणाधीन ओवरब्रिज के संबंध में बताया कि फाउंडेशन का कार्य किया जा रहा है, निर्माण कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा. सांसद ने रेलवे और पुल निगम के वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी कार्य मानको के अनुरूप निश्चित समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण किया जाए. समय-समय पर उनके द्वारा कार्यों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी.


शनिवार को स्थानीय  सांसद-सह-केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री भारत सरकार-सह-अध्यक्ष जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की अध्यक्षता में दिशा की बैठक समाहरणालय परिसर अवस्थित सभागार में आहूत की गई. बैठक में राजपुर विधायक विश्वनाथ राम, डुमरांव विधायक अजीत कुमार सिंह, ब्रह्मपुर विधायक शंभू नाथ यादव, जिला पदाधिकारी अमन समीर, आरक्षी अधीक्षक नीरज कुमार सिंह, अपर समाहर्ता प्रीतेश्वर प्रसाद, उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल, जिला परिषद अध्यक्ष विद्या भारती, जिला परिषद सदस्य एवं सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे.

विधायकों ने उठाया सड़कों बिजली तथा अन्य समस्याओं का मुद्दा :

ग्रामीण कार्य विभाग के समीक्षा के क्रम में ब्रह्मपुर विधायक ने सिमरी में गंगौली, दुबौली रोड और अपने विधानसभा क्षेत्र से संबंधित अन्य रोड़ों के संबंध में मुद्दा उठाया. जो रोड मेंटेनेंस पीरियड में है उनकी मरम्मति कराया जाए यदि कांट्रेक्टर कार्य न करें तो उस पर कार्रवाई की जाए. राजपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत अटाव, चुआड़ सड़क का मुद्दा हई बैठक में उठा. साथ में हरपुर जलवासी नहर पर पुल बनाने की चर्चा की गई और कार्यपालक अभियंता को एनओसी शीघ्र उपलब्ध कराने के लिए विभाग से संपर्क करने का निर्देश दिया गया.कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग ने बताया कि संबंधित पथों का डीपीआर विभाग को समर्पित कर दिया गया है. स्वीकृति मिलने के उपरांत कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा.विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में डुमरांव विधायक ने अपने क्षेत्र से संबंधित मुद्दों को उठाया. साथ ही धान अधिप्राप्ति में अधिक तेजी लाने के लिए कहा.विधायक ने अपने क्षेत्र से संबंधित आईसीडीएस के मामलों को उठाया. जिस पर जिला पदाधिकारी ने जांच का निर्देश दिया.


85 में से बीस अमृत सरोवर बनकर तैयार :

बैठक के दौरान यह बताया गया कि जल संरक्षण के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत जिले में 85 तालाबों का अमृत सरोवर योजना अंतर्गत सौंदर्यकरण कराने की योजना ली गई है, जिसमें से 20 अमृत सरोवर तालाबों का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है. इस दौरान मनरेगा अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई. सांसद ने ने कहा कि मनरेगा योजना का लाभ आम लोगों को ज्यादा से ज्यादा मिल सके इसके लिए सामान्य कार्य दिवस को बढ़ाया जाए.

महिलाओं को स्वावलंबी बना रही है जीविका :

डीपीएम जीवीका ने बताया कि 12,646 जीविका समूह बक्सर में कार्यरत हैं जिनमें 1.18 लाख जीविका दीदी समूह के रूप में कार्य करती हैं. जीविका दीदी के द्वारा दीदी की रसोई सदर अस्पताल एवं अनुमंडल अस्पताल में संचालित है. कृषि उत्पाद कंपनी के अंतर्गत जीविका महिला किसान उत्पादन कंपनी लिमिटेड बक्सर के द्वारा एग्रीकल्चर प्रोडक्ट का भंडारण करते हुए पुनः बिक्री कर लाभ कमाया गया. डीपीएम जीविका ने बताया कि जिला पदाधिकारी महोदय के मार्गदर्शन में जीविका दीदियो के द्वारा 26 दूध उत्पादन समिति जिसके 1386 सदस्य हैं उनके द्वारा 6652 लीटर दूध का उत्पादन किया जाता है और बाजार में बिक्री हेतु उपलब्ध कराया जाता है.

पीएचडी को टूटी पाइप मरम्मत करने का निर्देश :

नल जल योजना के समीक्षा के क्रम में सांसद ने कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल बक्सर को पाइप बिछाने के क्रम में खोदे गए सड़कों का मानक के अनुरूप मरम्मती करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया.

प्रधानमंत्री किसान सिंचाई योजना एवं कृषि विभाग की समीक्षा की गई और सांसद सह सदस्य ने संबंधित पदाधिकारी को जरूरी दिशा निर्देश दिए.

नियोजित शिक्षकों के ट्रांसफर के संबंध में सांसद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी नियमों का पालन करते हुए निश्चित समय सीमा के अंदर अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

दिशा की बैठक में उपस्थित मनोनीत सदस्यों, प्रखंड प्रमुख एवं जिला परिषद अध्यक्षा के द्वारा अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत विषयों पर प्रश्न उठाए गए. जिस के संबंध में सांसद सह अध्यक्ष ने संबंधित पदाधिकारियों को नियमानुकुल समय सीमा के अंतर्गत कार्य करने का निर्देश दिया.

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments