बक्सर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प के लिए खर्च होंगे 450 करोड़ रुपये, बहुमंजिला होगा भवन, हटेगा माल गोदाम ..

कंपनी द्वारा विश्वस्तरीय स्टेशन का एक प्रस्तुतीकरण भी अधिकारियों के समक्ष  दिया गया. जिसमें प्लेटफार्म का चौड़ीकरण और विस्तारीकरण सुविधा युक्त विभिन्न श्रेणी के प्रतीक्षालय विश्रामालय, शौचालय, एक छोटा स्टेडियम के साथ-साथ बहुमंजिला पार्किंग और बहुमंजिला कंपलेक्स की संकल्पना है. 





- केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के निर्देश पर रेलवे के अधिकारियों ने किया निरीक्षण
- बनेगा विश्वामित्र पार्क, स्थापित होंगी भगवान श्री राम और भगवान वामनेश्वर की प्रतिमा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : स्थानीय रेलवे स्टेशन को मॉडल रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा. बहुमंजिला भवन बनाने के साथ ही मूत्रालय, शौचालय तथा अन्य यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही एक छोटा स्टेडियम भी बनाने की योजना है. माल गोदाम को वर्तमान स्थल से हटाकर आरपीएफ पोस्ट के पीछे किया जाएगा तथा प्लेटफार्म को और विस्तार दिया जाएगा. इसके लिए 450 करोड़ रुपये की योजना तैयार कर ली गई है. इसी योजना के तहत विश्वामित्र पार्क, भगवान श्रीराम और भगवान वामनेश्वर की प्रतिमा स्थापित की जाएगी. केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री सह बक्सर सांसद अश्विनी कुमार चौबे के निर्देश पर रेलवे स्टेशन पर सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने व कायाकल्प को लेकर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को निरीक्षण किया. 


दानापुर रेल मंडल के एडीआरएम बी बी गुप्ता के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने प्लेटफार्म के उत्तर दक्षिण किनारे का निरीक्षण किया. जिसमें सीपीएम गतिशक्ति सुशील कुमार, वरीय मंडल अभियंता सहयोग सौरभ मिश्र, वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक प्रभाष राघव, डीएसटी रस्तोगी, आरपीएफ के कमांडेंट एन पांडा, स्थानीय रेलवे स्टेशन प्रबंधक राजन कुमार आरपीएफ पोस्ट निरीक्षक दीपक कुमार सीआइटी अजय कुमार सहित अन्य अधिकारी शामिल थे. 



निर्माण कंपनी के अधिकारी नजदीक से देखी हर जरूरत : 

केंद्रीय मंत्री के निर्देश के आलोक में रेल अधिकारियों ने इटीयूडीई सर्विसेज कंपनी के अधिकारी सुमित तिवारी के साथ हर पहलुओं पर ध्यानाकर्षण के साथ आवश्यक दिशा निर्देश दिया. कंपनी द्वारा विश्वस्तरीय स्टेशन का एक प्रस्तुतीकरण भी अधिकारियों के समक्ष  दिया गया. जिसमें प्लेटफार्म का चौड़ीकरण और विस्तारीकरण सुविधा युक्त विभिन्न श्रेणी के प्रतीक्षालय विश्रामालय, शौचालय, एक छोटा स्टेडियम के साथ-साथ बहुमंजिला पार्किंग और बहुमंजिला कंपलेक्स की संकल्पना है. 

बक्सर के पौराणिक इतिहास को किया जाएगा प्रदर्शित :

बक्सर एक पौराणिक, धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री श्री चौबे के भावना के अनुसार महर्षि विश्वामित्र पार्क, वामन भगवान और पराक्रमी श्रीराम की विशाल प्रतिमा बनाने एवं बक्सर और चौसा युद्ध का विवरण का स्तंभ बनाने आदि पर विस्तृत चर्चा हुई. कंपनी के अधिकारियों ने इसे मूर्त रूप देने में अपनी सहमति भी व्यक्त की. प्लेटफार्म के उत्तर में स्थित माल गोदाम को तोड़कर दक्षिण दिशा में बनाने पर भी सहमति हुई. साथ ही प्लेटफार्म पर वर्तमान पैदल ऊपरीगामी पुल के अलावा एक पूर्व और पश्चिमी छोर पर पैदल ऊपरगामी पुल बनाने पर भी चर्चा हुई.











Post a Comment

0 Comments