वीडियो : जन जागरूकता के लिए राशन डीलर की अनोखी पहल, डुगडुगी बजा पूरे गांव में कराई मुनादी ..

यह उद्घोषणा होती रही की राशनकार्ड धारियों को प्रत्येक यूनिट पर पाँच किलो खाद्यान्न केवल 14 रुपये में दिया जा रहा है, लेकिन कहीं भी कोई बिचौलिया अथवा कोई अन्य व्यक्ति उनसे ज्यादा कीमत वसूलता है तो इससे बचने की जरूरत है, क्योंकि सरकार ने पांच किलो खाद्यान्न का दर केवल 14 रुपये ही निर्धारित किया है.






- कहा सरकार केवल 14 रुपये में दे रही पांच किलो अनाज
- लोगों से सतर्क व जागरूक बने रहने की अपील

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सरकार के द्वारा जहां गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले लोगों को अनुदानित दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराए जाने की योजना पर जन वितरण प्रणाली दुकानदारों के द्वारा पानी फेरने की बात सदैव सामने आती है. डीलर सिस्टम का भ्रष्टाचार व  अधिकारियों की कमीशनखोरी का हवाला देकर कम तौल व ज्यादा वसूली का कार्य करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इससे अलग हटकर सरकार की लाभकारी योजना को जनता तक पहुंचाने में सहयोगी बने हुए हैं. ऐसे ही व्यक्तियों में शामिल इटाढ़ी प्रखंड के बसुधर पंचायत के महिला गांव में जन वितरण प्रणाली दुकान चलाने वाले लाल बाबू सिंह यादव जन वितरण प्रणाली लोगों को मिलने वाला खाद्यान्न उचित मूल्य पर देने का अपना संकल्प जहां लगातार जारी रखा है. राशन के मूल्य को लेकर किसी के बीच कोई भ्रम न हो, इसके लिए उन्होंने पूरे गांव में डुगडुगी बजाकर मुनादी करवा दी. इस दौरान यह उद्घोषणा होती रही की राशनकार्ड धारियों को प्रत्येक यूनिट पर पाँच किलो खाद्यान्न केवल 14 रुपये में दिया जा रहा है, लेकिन कहीं भी कोई बिचौलिया अथवा कोई अन्य व्यक्ति उनसे ज्यादा कीमत वसूलता है तो इससे बचने की जरूरत है, क्योंकि सरकार ने पांच किलो खाद्यान्न का दर केवल 14 रुपये ही निर्धारित किया है.

लाल बाबू सिंह यादव की इस पहल की पूरे गांव में चर्चा हो रही है. ग्रामीण मोहन सिंह ने कहा कि निश्चित रूप से समय-समय पर मूल्य की जानकारी ग्राहकों को देनी चाहिए क्योंकि जिले के कई ऐसे फेयर प्राइस डीलर हैं जो कि लोगों से अवैध वसूली करते हैं. खास बात यह है कि प्रशासन अथवा सरकार भी उन पर अंकुश नहीं लगा पाता. ऐसे में लाल बाबू सिंह यादव के द्वारा की गई यह पहल निश्चित रूप से जन जागरूकता लाने में सहायक साबित होगी. साथ ही साथ कालाबाजारी करने वालों के भी मन में भय पैदा होगा.

वीडियो : 












Post a Comment

0 Comments