नहीं रहे बक्सर के गांधी जंग बहादुर राजपुरिया, शोक सभा आयोजित कर दी गई श्रद्धांजलि ..

उनको जानने वाले लोगों के बीच शोक की लहर दौड़ गई. गांधी विचार मंच के तत्वाधान में गुरुवार को कमलदह पोखर स्थित गांधी पार्क के एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. जिसमें गांधीवादी नेता एवं गांधी विचार मंच के अध्यक्ष को श्रद्धांजलि दी गई.





- तकरीबन 95 वर्ष की उम्र में हुआ निधन, पटना में पुत्र के आवास पर ली अंतिम सांस
- गांधी जी की विचारधारा से प्रभावित अपने खर्चे से लगवाई थी गांधी जी की प्रतिमा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : बक्सर के गांधी कहे जाने वाले गांधी विचार मंच के संस्थापक तथा अध्यक्ष जंग बहादुर राजपुरिया का निधन हो गया है. उन्होंने बुधवार की देर रात पटना में अपने पुत्र के आवास पर तकरीबन 95 वर्ष की अवस्था में अंतिम सांस ली. उनके पुत्र पटना में किसी विभाग में अभियंता के पद पर कार्यरत हैं. उनके निधन पर उनको जानने वाले लोगों के बीच शोक की लहर दौड़ गई. गांधी विचार मंच के तत्वाधान में गुरुवार को कमलदह पोखर स्थित गांधी पार्क के एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. जिसमें गांधीवादी नेता एवं गांधी विचार मंच के अध्यक्ष को श्रद्धांजलि दी गई.


जंग बहादुर राजपुरिया के बारे में जानकारी देते हुए अधिवक्ता तथा गांधी विचार मंच के ट्रस्टी रामनारायण ने बताया कि जंग बहादुर राजपुरिया पहले आदर्श गौशाला में और प्रबंधक नौकरी करते थे. बाद में नौकरी से त्यागपत्र देकर उन्होंने गांधी विचार मंच की स्थापना की. चूंकि वह गांधी जी की विचारधारा से बहुत प्रभावित थे. ऐसे में उन्होंने अपने खर्चे से कमलदह पोखर पार्क में गांधी जी की प्रतिमा स्थापित कराई. उनके बक्सर के वीर कुंवर सिंह कॉलोनी स्थित आवास पर उन्होंने गांधी साहित्य की 500 से ज्यादा पुस्तकों की एक छोटी सी लाइब्रेरी बनाई हुई है.

श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता गांधी विचार मंच के कार्यकारी अध्यक्ष आयकर अधिवक्ता सुरेश संगम व संचालन हरिशंकर गुप्ता ने किया. इस मौके पर जंगबहादुर राजपुरिया जी तैलचित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया और दिवंगत आत्मा की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना की गई. उक्त अवसर पर कार्यकारी अध्यक्ष सुरेश संगम ने कहा कि स्व राजपुरिया जी के अनुयायी व सादगी जीवन व्यतीत करने वाले बहुत बडे सामाजिक कार्यकर्ता थे जो. अपनी 95 वर्ष के उम्र में भी विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे. श्रद्धांजलि सभा में डॉ महेंद्र प्रसाद, निर्मल कुमार सिंह, अभिषेक जायसवाल, रवि वर्मा, अमित चौरसिया,  मुन्नीलाल कांस्यकार, लक्ष्मण जायसवाल, राहुल कुमार, दिनेश जायसवाल, संदीप आर्य, प्रोफेसर कमल बिहारी सिंह, रमेश कुमार, शोभित कुमार गुप्ता,  इत्यादि लोगों ने  पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया.












Post a Comment

0 Comments