वीडियो : बक्सर हाट में शुरु होगी दुकानों की बुकिंग, 500 रुपये में कर सकते हैं आवेदन ..

चयनित आवेदकों के समक्ष निर्धारित तिथि को चयन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी. चयन प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी. यह लाटरी के माध्यम से की जाएगी. चयन के उपरांत दुकानों की क्रम संख्या के आवंटन के लिए भी लॉटरी होगी. चयनित प्रतिभागियों को 5 हज़ार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट नगर परिषद के नाम से बनाना होगा. 

 




- नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी ने जारी की नियमावली
- जल्द ही शुरू हो जाएगी दुकानों के बुकिंग की प्रक्रिया

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिला मुख्यालय के गोलंबर के समीप बनने वाले बक्सर हाट के निर्माण एवं आवंटन की प्रक्रिया शुरु हो गई है. जल्द ही इसके लिए तिथियों का निर्धारण होगा. आवंटन के लिए केवल पांच सौ रुपये के खर्च पर आवेदन कर सकते हैं. नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि बक्सर हाट 2 एकड़ के क्षेत्र में बनाया जाएगा जिसका 60 फीसद भाग हरियाली से आच्छादित होगा. 

इस हाट में कुल 178 दुकानें होंगी जिन को पांच भागों में वर्गीकृत किया गया है. खान-पान की दुकानें सर्वाधिक 70 होंगी. जो हरे रंग की होगी. इसके अतिरिक्त फल सब्जी की 48 दुकानें होंगी जो बैंगनी रंग में होंगी. किराना एवं सौंदर्य प्रसाधन की दुकानें 30 की संख्या में होंगी जो नीले रंग में रंगी होंगी. विद्युत उपकरण एवं मरम्मत की दुकान 20 की संख्या में होंगी जिनका रंग लाल होगा वही दवा तथा किताबों की दुकानें पीले रंग में होंगे इन दुकानों की संख्या 20 होगी. कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि खानपान की दुकानें 10 फीट चौड़ी और 12 फीट लंबी होगी जबकि अन्य सभी दुकाने 10 फीट चौड़ी और 10 फीट लंबी होंगी. खानपान की दुकानों की लंबाई चौड़ाई अधिक होने के बारे में उन्होंने तर्क दिया कि वह लोग बैठ कर भोजन भी कर सकेंगे ऐसे में उन्हें अतिरिक्त स्थान देने की आवश्यकता है.


चार करोड़ से ज्यादा है बक्सर हाट के निर्माण का खर्च, एक दुकान के लिए 2.5 लाख न्यूनतम राशि : 

बकौल कार्यपालक पदाधिकारी इस पूरे बक्सर हॉट के निर्माण की लागत 4.9 करोड़ रुपये है जिसमें बनाई गई 178 दुकानों का आवंटन अलग-अलग दर पर होगा. मसलन खान पान की दुकान लेने वालों को 3 लाख 9 हज़ार 500 रुपये देने होंगे जबकि अन्य दुकानों के लिए 2 लाख 45 हज़ार 500 रुपये की राशि निर्धारित है. निर्धारित राशि का 40 फीसद दुकान लेते समय तथा बाकी धीरे-धीरे देना होगा. उन्होंने कहा कि यह राशि इसलिए ली जा रही है क्योंकि बक्सर हॉट स्ववित्तपोषित है. जो राशि उपार्जित होगी वह इसके विकास और देखरेख में खर्च होगी. हालांकि, किराये का निर्धारण अभी नहीं हो सका है. वह जल्द ही अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से किया जाएगा.

लॉटरी के माध्यम से होगी बुकिंग की प्रक्रिया :

उन्होंने कहा कि बुकिंग प्रक्रिया लाटरी के माध्यम से होगी जिसके लिए सर्वप्रथम नगर परिषद कार्यालय से 500 रुपये की विवरणिका और प्रपत्र खरीदना होगा. प्रपत्र को भर कर कार्यालय में जमा कराना होगा इसके बाद आवेदन पत्रों की संवीक्षा होगी. संवीक्षा के उपरांत एक सूची जारी की जाएगी. जिस में चयनित आवेदकों के नाम होंगे. यह सूची नगर परिषद कार्यालय अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय एवं सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कार्यालय में सूचना पट पर प्रदर्शित की जाएगी. जिनके आवेदन निरस्त होंगे उन्हें फिर 7 दिनों का समय मिलेगा. इस समय में चार दिनों तक वह नगर परिषद कार्यालय और फिर तीन दिनों तक नोडल पदाधिकारी से संपर्क कर आवेदन को दुरुस्त कर सकेंगे. बाद में सभी चयनित आवेदकों के समक्ष निर्धारित तिथि को चयन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी. चयन प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी. यह लाटरी के माध्यम से की जाएगी. चयन के उपरांत दुकानों की क्रम संख्या के आवंटन के लिए भी लॉटरी होगी. चयनित प्रतिभागियों को 5 हज़ार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट नगर परिषद के नाम से बनाना होगा. यदि लॉटरी प्रक्रिया में उन्हें दुकान आवंटित नहीं होती है तो यह राशि उन्हें लौटा दी जाएगी.

यह लोग नहीं कर सकते हैं आवेदन :

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि बक्सर हाट में दुकानों के आवंटन के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है. हालांकि यदि किसी को नगर परिषद बक्सर अथवा डुमरांव में पूर्व से दुकान आवंटित है तो वह आवेदन नहीं कर सकता है. उन्होंने बताया कि जो लोग सरकारी नौकरी अथवा किसी प्रकार से सरकारी लाभ ले रहे होंगे वह भी दुकान के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है प्रक्रिया से गुजरने के बाद उन्हें दुकानों का आवंटन किया जा सकता है. खास बात यह भी है कि जिस व्यवसाय करने के लिए उन्हें दुकान आवंटित की जा रही है केवल उसी व्यवसाय को वहां कर सकते हैं.


वीडियो : कार्यपालक पदाधिकारी ने दी यह जानकारी :















Post a Comment

0 Comments