कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मैट्रिक की परीक्षा शुरु, पहले दिन ही बेपटरी हुई ट्रैफिक व्यवस्था ..

सबसे अधिक परेशानी चीनी मिल के समीप इटाढ़ी रेलवे क्रासिंग, पांडेय पट्टी रेलवे क्रासिंग, डुमरांव के पश्चिमी रेलवे क्रासिंग के पास हुई. यहां परीक्षार्थियों को घंटों जाम से जूझना पड़ रहा था. वही बाजार में भी जाम लगने से परीक्षार्थियों को अपने निर्धारित केन्द्र पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. 

 





- दोनों पालियों में आयोजित हुई गणित की परीक्षा, 328 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
- मॉडल परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों का पुष्पवर्षा कर किया गया स्वागत

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा मंगलवार से चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के 28 परीक्षा केन्द्रों पर शुरु हुई. पहले दिन दोनों पालियों में गणित विषय की परीक्षा ली गई. मैट्रिक के परीक्षा को लेकर शहर में ट्रैफिक का दबाव बढ़ गया और व्यवस्था बेपटरी हो गई. जाम में फंसे परीक्षार्थी व उनके परिजन खासे परेशान दिखे. नगर में यातायात प्रभारी मुकेश कुमार के साथ-साथ नगर थाने की पुलिस टीम ट्रैफिक व्यवस्था संभालते नजर आई.

सभी केन्द्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे तथा सघन तलाशी अभियान के बाद ही छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा था. यहां तक की बोर्ड के निर्देश पर परीक्षार्थियों को जूता मोजा तक पहन कर केन्द्र में जाने की इजाजत नहीं दी गई. सभी परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा के तहत धारा 144 लागू कर दी गई थी. पहले दिन दोनों पालियों को मिलाकर कुल 328 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. पूरे दिन विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर उड़नदस्ता टीम की गाड़िया दौड़ लगाते रही. इसके अलावे केन्द्रों पर नियुक्त किए गए दंडाधिकारी व पुलिस बल भी नकलमुक्त परीक्षा कराने में तत्पर रहे. जिसका नतीजा था कि पहले दिन जिले के किसी भी परीक्षा केन्द्रों पर नकल के आरोप में किसी परीक्षार्थी को निष्कासित नहीं किया गया है.


सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे के साथ ही वीडियोग्राफी भी करवाई गई. जिस कारण परीक्षार्थियों में भय बना रहा. गणित के कठिन सवालों से भी परीक्षार्थी जूझते रहे था. नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन की परीक्षा कदाचारमुक्त रही है.

दोनों पालियों में सैकड़ों परीक्षार्थी हुए अनुपस्थित :

मिली जानकारी के अनुसार इस बार सभी 28 केन्द्रों पर कुल 29,888 परीक्षार्थियों को परीक्षा देना था. जिनमें पहले दिन 29,560 परीक्षा में शामिल हुए जबकि 328 अनुपस्थित थे. प्रथम पाली में कुल 14 हजार 835 परीक्षार्थियों में 14 हजार 686 ने परीक्षा में भाग लिया जबकि 149 अनुपस्थित रहे. वहीं, दूसरी पाली में कुल 15,053 परीक्षार्थियों में 14,874 परीक्षा में भाग लिए और 179 ने विभिन्न कारणों से परीक्षा छोड़ दी.

मॉडल परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों का हुआ जोरदार स्वागत :

मैट्रिक परीक्षा के लिए बक्सर तथा डुमरांव अनुमंडल में दो-दो मॉडल परीक्षा केन्द्र बनाए गए है. जहां परीक्षा देने जाने वाले परीक्षार्थियों का जोरदार स्वागत किया गया है. उनपर पुष्पवर्षा भी की गई. परीक्षार्थियों को फूल व चॉकलेट भी दिया गया. उत्सवी माहौल में परीक्षा देने से परीक्षाथियों के चेहरे पर रौनक छा गई थी. 

जाम से जूझते रहे परीक्षार्थी व अभिभावक :

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन बक्सर व डुमरांव में महाजाम लग गया था. जिस कारण परीक्षार्थियों तथा उनके अभिभावकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. सबसे अधिक परेशानी चीनी मिल के समीप इटाढ़ी रेलवे क्रासिंग, पांडेय पट्टी रेलवे क्रासिंग, डुमरांव के पश्चिमी रेलवे क्रासिंग के पास हुई. यहां परीक्षार्थियों को घंटों जाम से जूझना पड़ रहा था. वही बाजार में भी जाम लगने से परीक्षार्थियों को अपने निर्धारित केन्द्र पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कई परीक्षार्थी तो जाम के चलते अपने निजी वाहन को दूर छोड़ पैदल ही परीक्षा केन्द्र पहुंच रहे थे.












Post a Comment

0 Comments