वीडियो : जिले में एक साथ 108 लोगों का हुआ यज्ञोपवीत संस्कार ..

संस्थान के इस प्रयास में बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने सहभागिता निभाई है. उन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए वैदिक विद्वानों की टोली तथा शामिल होने वाले लोगों को धन्यवाद दिया. 





- 108 बटुकों को विधि-विधान से सामूहिक रूप से धारण कराया गया जनेऊ
- रुद्र सागर सेवा संस्थान के तत्वावधान में हुआ था आयोजन

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिले में वैदिक मंत्रोच्चार व मांगलिक गीतों के बीच सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान डुमरांव नगर का जंगली नाथ शिव मंदिर एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का गवाह बना. रुद्रसागर सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए रूद्र सागर सामूहिक जनेऊ समिति बनाई गई थी. जिसके तत्वावधान में यह आयोजन संपन्न हुआ. वैदिक विद्वान आचार्य विमलेश ओझा के नेतृत्व में वैदिक ब्राह्मणों द्वारा मंत्रोचार के बीच कुल 108 वटुकों का जनेऊ संस्कार करवाया गया. 

आयोजन समिति के लोगों ने बताया कि समिति के द्वारा इसकी तैयारी महीनों से की जा रही थी. पूरे दिन चले इस कार्यक्रम में समिति द्वारा आगत अतिथियों तथा जनेऊ संस्कार में शामिल लोगों के लिए अल्पाहार और भोजन की व्यवस्था भी की गई थी. आचार्य विमलेश ओझा ने बताया कि जनेऊ संस्कार वैदिक परंपरा है तथा जीवन के 16 संस्कारों में शामिल है. उन्होंने कहा कि उपनयन संस्कार के बाद ही बटुक को द्विज माना जाता है. 

संस्थान के सचिव रवि शंकर चौबे ने बताया कि संस्थान के इस प्रयास में बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने सहभागिता निभाई है. उन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए वैदिक विद्वानों की टोली तथा शामिल होने वाले लोगों को धन्यवाद दिया. मौके पर विशिष्ट अतिथि गुजरात के पूर्व डीजीपी कमल कुमार ओझा व मुख्य अतिथि भाजपा नेता विंध्यांचल पाठक मौजूद थे. 

सामूहिक जनेऊ संस्कार में आचार्य विमल एसओझा के साथ ही ब्रह्मा चंद्रचूड़ ओझा, उपाचार्य राधेश्याम दूबे, पंडित जितेंद्र ओझा, बृजेश ओझा, संजीव मिश्र, सुनील तिवारी, राजेश दुबे शामिल थे. आयोजन समिति के संयोजक दीपक प्रकाश दूबे, राजेश सैनी, रवि भूषण चौबे, सुशील चौबे आदि ने आयोजन को सफल बनाने में सराहनीय भूमिका निभाई. इस दौरान पवनी मुखिया प्रतिनिधि रोहित ओझा, भाजपा नेता राहुल दूबे, रवि भूषण ओझा, अंबरीश पाठक, सोनू ओझा, विनीत दूबे, तेज नारायण ओझा, मुनमुन दूबे, विशाल चौबे, गुड्डू वर्मा समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे. 

वीडियो : 
















Post a Comment

0 Comments