नगर परिषद क्षेत्र के विकास के 1.36 अरब खर्च करने का प्रस्ताव ..

कहा था कि नगर परिषद के द्वारा साफ सफाई का बजट लगातार मनमाने ढंग से बढ़ाया जाता रहा है. यह बढ़ोतरी कतई उचित नहीं है. यह वक्तव्य जब वह दे रहे थे उस वक्त नगर परिषद के द्वारा हर माह 52 लाख रुपये सफाई के लिए खर्च किए जा रहे थे. हालांकि, उस वक्त वार्डों की संख्या 34 थी और अब 42 है. लेकिन, सवाल यह है कि 8 वार्डों के बढ़ने पर सफाई का बजट तीन गुना कैसे बढ़ गया?




- नगर परिषद के द्वारा पेश किया गया नगर के विकास का बजट
- बजट पर स्थाई सशक्त समिति को ऐतराज, बदलाव का अनुरोध

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नगर के विकास के लिए 1 अरब 36 करोड़ का बजट प्रस्तुत किया गया है. इस बजट पर चर्चा के लिए शनिवार को नगर परिषद कार्यालय में स्थायी सशक्त समिति की एक बैठक बुलाई गई. बैठक में समिति के सदस्यों के समक्ष नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम ने नगर के विकास के लिए यह धनराशि खर्च करने का प्रस्ताव रखा, जिस पर नगर परिषद के पूर्व उप चेयरमैन सह स्थायी सशक्त समिति के वरिष्ठ  सदस्य इंद्र प्रताप सिंह उर्फ बबन सिंह ने आपत्ति जताई और कहा कि जिस प्रकार से नगर परिषद का क्षेत्र विस्तार हुआ है ऐसे में बजट और भी बढ़ाया जाना जरूरी है. इसलिए इस पर पुनर्विचार किया जाए. सदस्य के सुझाव पर यह तय हुआ कि बोर्ड की अगली बैठक में इस पर चर्चा होगी जिसके बाद फाइनल बजट पेश किया जाएगा.

1 अरब 36 करोड़ का बजट हुआ है पेश :

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम ने बताया कि जो बजट पेश किया गया है वह 1 एक अरब 36 करोड़ 59 लाख 82 हज़ार 829 रुपये का है. लेकिन इस पर अभी सहमति नहीं बनी बजट को और भी बढ़ाने की मांग हो रही है. जिस पर अगली बैठक में पुनर्विचार कर फैसला लिया जाएगा.

पिछले वर्ष में केवल 18 करोड़ ज्यादा है बजट :

नगर परिषद के स्थायी सशक्त समिति के वरिष्ठ सदस्य इंद्र प्रताप सिंह उर्फ बबन सिंह का कहना है कि इसके पूर्व का जो बजट था वह 1 अरब 18 करोड़ रुपये का था. जबकि इस बार नगर परिषद क्षेत्र विस्तार हुआ है. ऐसे में विस्तारित क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ साफ-सफाई के लिए पर्याप्त धनराशि की आवश्यकता होगी. लेकिन बजट केवल 18.59 करोड़ रुपये ही बढ़ाया गया है. इससे नगर परिषद क्षेत्र के पूर्ण विकास का संकल्प पूरा नहीं होगा.

सफाई का बजट तीन गुना बढ़ कर हुआ डेढ़ करोड़ :

नगर परिषद क्षेत्र के सफाई का बजट बढ़कर डेढ़ करोड़ रुपये हो गया है. नगर परिषद के चेयरमैन प्रतिनिधि नियमतुल्लाह फरीदी ने अपने चुनावी इंटरव्यू में कहा था कि नगर परिषद के द्वारा साफ-सफाई का बजट लगातार मनमाने ढंग से बढ़ाया जाता रहा है. यह बढ़ोतरी कतई उचित नहीं है. यह वक्तव्य जब वह दे रहे थे उस वक्त नगर परिषद के द्वारा हर माह 52 लाख रुपये सफाई के लिए खर्च किए जा रहे थे. हालांकि, उस वक्त वार्डों की संख्या 34 थी और अब 42 है. लेकिन, सवाल यह है कि केवल 8 वार्डों के बढ़ने पर सफाई का बजट तीन गुना कैसे बढ़ गया?

बैठक में मुख्य पार्षद कमरून निशा, उप मुख्य पार्षद इशरत बानो, सदस्य इंद्र प्रताप सिंह, राजू कुमार राय, मनोज कुमार, दिलीप कुमार, अंजू सिंह तथा नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी मौजूद रही.
















Post a Comment

0 Comments