वेतन भुगतान के लिए शिक्षक आंदोलित, अधिकारी ने कहा - विभागीय मार्गदर्शन की आवश्यकता ..

कहना है कि उन्होंने 3 मार्च से पूर्व ही प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है. केवल परिणाम आने में देरी हुई है. शिक्षकों का कहना है कि अन्य जिलों में नव प्रशिक्षित शिक्षकों को पुराने वेतनमान से भुगतान करना शुरु कर दिया गया है. ऐसे में बक्सर में भुगतान क्यों नहीं किया जा रहा है? 





- वेतन और एरियर भुगतान के लिए शिक्षकों ने किया प्रदर्शन
- प्रशिक्षण की तिथि को लेकर बनी हुई है संशय की स्थिति

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : वेतन तथा एरियर भुगतान में अनियमितता का आरोप लगाकर सैकड़ों की संख्या में शिक्षकों ने बुनियादी विद्यालय परिषद स्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय पहुंचकर आक्रोश व्यक्त किया. उन्होंने कार्यालय के समक्ष बैठकर इस पर विस्तार से चर्चा की. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शिक्षा से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा. हालांकि डीपीओ ने उनसे यह कहा है कि भुगतान के संदर्भ में विभागीय मार्गदर्शन की आवश्यकता है, जिसके बाद ही भुगतान संभव हो सकेगा.

दरअसल, एन ओ आई एस शिक्षकों का भुगतान यह कहते हुए रोका गया है कि विभागीय निर्देश के आलोक में जो भी शिक्षक मार्च 2019 से पहले प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं उन्हें पुराने शिक्षक की श्रेणी में रखा जाएगा. लेकिन उसके बाद प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों को नवनियुक्त माना जाएगा.  जो शिक्षक नवनियुक्त होंगे उन्हें बेसिक पे देने का प्रावधान है. लेकिन शिक्षक पुराना वेतनमान ही चाह रहे हैं. जबकि उनका परीक्षा परिणाम मई 2019 में आया है. उधर, शिक्षकों का यह कहना है कि उन्होंने 3 मार्च से पूर्व ही प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है. केवल परिणाम आने में देरी हुई है. शिक्षकों का कहना है कि अन्य जिलों में नव प्रशिक्षित शिक्षकों को पुराने वेतनमान से भुगतान करना शुरु कर दिया गया है. ऐसे में बक्सर में भुगतान क्यों नहीं किया जा रहा है? 

कहते हैं अधिकारी :
शिक्षकों की बात सुनी गई है. लेकिन, अगर विभाग के निर्देश की बात करें तो उसमें स्पष्ट कहा गया है कि मार्च 2019 तक प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों को ही पुराने वेतनमान से भुगतान करना है. ऐसे में सभी शिक्षकों को पुराने वेतनमान से भुगतान किया जाता है, तो यह विभागीय आदेश की अवहेलना होगी. इसलिए विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है. जैसे ही मार्गदर्शन प्राप्त होगा शिक्षकों का भुगतान कर दिया जाएगा. 
शारिक अशरफ़
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना),
बक्सर
















Post a Comment

0 Comments