प्रशासन व डीजे संचालकों ने लिया फैसला, अब नहीं होगा ज्यादा शोर ..

उन्होंने कहा कि डीजे पर कुछ ऐसे गाने बजते हैं जिससे कि मैग्नेटिक वाइब्रेशन होता है. जिसका हृदय, मस्तिष्क समेत मानव शरीर के अन्य अंगों पर पर व्यापक दुष्प्रभाव होता है. ऐसे में यह जरूरी है कि 50 डेसीबल से ज्यादा साउंड कैपेसिटी वाले डीजे ना बजाए जाए. 






- अनुमंडल पदाधिकारी के साथ डीजे संचालकों की हुई बैठक
- ध्वनि प्रदूषण से सेहत पर होने वाले नुकसान के मद्देनजर फैसला

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : ध्वनि प्रदूषण से लोगों की सेहत पर होने वाले नुकसान को लेकर प्रशासन के साथ-साथ डीजे संचालक भी गंभीर हैं. महावीरी अखाड़ा तथा रामनवमी में मैग्नेटिक साउंड वाले गानों के बजाने से परहेज के साथ ही केवल चार साउंड बॉक्स एवं चार ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग होगा. सदर अनुमंडल के डीजे संचालक संघ के द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी के साथ हुई बैठक के बाद अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा के द्वारा यह जानकारी साझा की गई. उन्होंने कहा कि डीजे पर कुछ ऐसे गाने बजते हैं जिससे कि मैग्नेटिक वाइब्रेशन होता है. जिसका हृदय, मस्तिष्क समेत मानव शरीर के अन्य अंगों पर पर व्यापक दुष्प्रभाव होता है. ऐसे में यह जरूरी है कि 50 डेसीबल से ज्यादा साउंड कैपेसिटी वाले डीजे ना बजाए जाए. 

दूसरे जिलों से डीजे लाकर बजाने पर भी कार्रवाई :

इस संदर्भ में अनुमंडल के डीजे संचालक संघ के पदाधिकारियों तथा तकरीबन 17 डीजे संचालकों के साथ वार्ता हुई जिसमें यह तय किया गया कि धार्मिक तथा वैवाहिक आयोजनों के साथ-साथ किसी भी अवसर पर निर्धारित से ज्यादा आवाज में शोर करने पर डीजे डीजे लाउडस्पीकर अथवा साउंड बॉक्स का प्रयोग नहीं होगा. साथ ही किसी भी ऐसे यंत्र का प्रयोग नहीं होगा जिससे कि ध्वनि प्रदूषण हो. अनुमंडल पदाधिकारी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यदि कोई भी आयोजनकर्ता यूपी अथवा सीमावर्ती जिलों से विजय लाकर उसका यहां प्रयोग करते हैं तो वह जब्त कर लिए जाएंगे. 

आयोजनकर्ताओं को लेनी होगी परमिशन : 

उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही एक आदेश जारी कर यह नियम भी बनाया जाएगा कि किसी भी समारोह के आयोजनकर्ता को अनिवार्य रूप से अनुमति लेनी होगी. इसके लिए गोलंबर के समीप तैनात सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिए जा चुके हैं. मौके पर एसडीपीओ गोरख राम, अंचलाधिकारी प्रियंका राय, रेडक्रॉस सचिव डॉ श्रवण तिवारी, जदयू नेता संजय सिंह राजनेता, दिलीप वर्मा के साथ-साथ नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार तथा अन्य सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे.

















Post a Comment

0 Comments