वीडियो : अतिक्रमण से कराह रहा नगर, शुरु होगा परिषद का अभियान ..

नगर परिषद की कचरा रखने की जगह में ही रस्सी की दुकान चलती हैं और वहां फुटपाथ की दुकानों एवं पोस्ट ऑफिस में आने वाले ग्राहकों के वाहनों के चलते रोज जाम की स्थिति रहती हैं. भगत सिंह जी के नाम पर बने पार्क के चारों ओर दुकान सजते है. 




- नगर के हर रास्ते पर अतिक्रमण, आमजनों को परेशानी
- हर रोज लगता है जाम, वन-वे से भी कोई लाभ नहीं

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : बक्सर नगर एक बार फिर सघन अतिक्रमण की चपेट में है. जिससे  वाहन लेकर चलने वालों के साथ ही पैदल चलने वालों को भी काफी परेशानी हो रही है. नगर में वन-वे किए जाने के बाद भले ही राहत की उम्मीद जताई का रही थी लेकिन, ऐसा हो न सका. लेकिन नगर परिषद अब इनके विरुद्ध अभियान चलाने जा रहा है.

नगर के प्रबुद्ध नागरिक सुनील कुमार बताते हैं कि नगर परिषद के द्वारा बैरिकेडिंग कराए जाने के बाद बैरिकेडिंग के पीछे  फुटपाथ के लिए निर्धारित स्थान  को दुकानदार अपनी दुकानों का एक्सटेंशन मान कर सामान रख रहे हैं.

बिना पार्किंग के ही चल रहे हैं प्रतिष्ठान :

उन्होंने यह भी कहा कि नगर परिषद को भी चाहिए कि जो भी सार्वजनिक प्रतिष्ठान बिना पार्किंग स्थल के हैं. उन्हें अन्यत्र ले जाने का निर्देश दे.किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, पोस्ट ऑफिस या निजी बैंकों के पास पार्किंग स्थल नहीं है, वे चूंकि व्यावसायिक गतिविधियों के केंद्र है और व्यवसायिक किराया भी अदा करते है तो क्यों नहीं पार्किंग स्थल वाले ही जगह पर अपने प्रतिष्ठान स्थापित करते हैं?

नगर में सर्वत्र व्याप्त है अतिक्रमण, आमजन परेशान :

व्यवहार न्यायालय के वरिष्ठ सिरिस्तेदार नंद लाल प्रसाद रोज अपनी कार से न्यायालय आते हैं और जाम के झाम में फंसते हैं. पुराना थाना के पास तो नगर परिषद की कचरा रखने की जगह में ही रस्सी की दुकान चलती हैं और वहां फुटपाथ की दुकानों एवं पोस्ट ऑफिस में आने वाले ग्राहकों के वाहनों के चलते रोज जाम की स्थिति रहती हैं. भगत सिंह जी के नाम पर बने पार्क के चारों ओर दुकान सजते है. रामरेखा घाट से लेकर पुराना अस्पताल तक, यहां तक कि स्टेशन रोड से लेकर मॉडल थाना तक किसके आदेश पर इतने ठेले और फुटपाथ दुकान लगाये जाते हैं?

फुटपाथ पर दुकान चलाकर खड़ी की करोड़ों की संपत्ति, लेकिन अब भी बन रहे जाम का कारण :

नगर के विभिन्न इलाकों में फुटपाथ पर दुकान चलाने वाले दुकानदारों ने उसी दुकान से करोड़ों रुपयों की संपत्ति खड़ी की है. लेकिन अब भी वह फुटपाथ पर ही दुकान चलाते हैं. बक्सर नगर के एक इलाके में झाड़ू बेचने वाले अपनी दूसरी पीढ़ी में वहीं पर झाड़ू बेचते है, उनके पिताजी भी झाड़ू वहीं पर बेचते थे, अब उनकी आय इतनी जल्दी से बढ़ी कि कोरोना काल में उन्होंने गोलम्बर के पास मुख्य सड़क पर पांच मंजिला मैरेज हॉल खड़ा कर दिया, उसकी कीमत आज 4 करोड़ रुपए से ऊपर की है. वे आज भी इस शहर में 2 करोड़ रुपए का व्यावसायिक स्थल खरीदने को सोच रहे हैं. लेकिन झाड़ू फुटपाथ पर ही बेचेंगे. नगर के स्टेशन रोड तथा मेन रोड में भी ऐसे कई उदाहरण हैं.

कहती हैं कार्यपालक पदाधिकारी : 

नगर के पीपरपांती रोड और रामरेखा घाट रोड में बैरिकेडिंग का निर्माण कराकर नगर परिषद के द्वारा यह स्पष्ट किया गया था कि उसके आगे किसी हाल में दुकानदार अपनी दुकानें नहीं लगाएंगे.  लेकिन दोनों जगहों पर ऐसा देखा जा रहा है कि उस बैरिकेडिंग से आगे बढ़ कर स्थायी तथा अस्थायी अतिक्रमण किया जा रहा है. इतना ही नहीं नगर के विभिन्न क्षेत्रों में भी अतिक्रमणकारी हावी हैं. ऐसे में इसके विरुद्ध अभियान चलेगा और ऐसे लोगों पर कार्रवाई करते हुए उनसे जुर्माना वसूला जाएगा. 

प्रेम स्वरूपम,
कार्यपालक पदाधिकारी,
नगर परिषद, बक्सर

वीडियो : 


















Post a Comment

0 Comments