वीडियो : राजधानी संपूर्ण क्रांति जैसी ट्रेनों के बक्सर में ठहराव के लिए रेल मंत्री से मिले सांसद ..

उन्होंने बक्सर को वर्ल्ड क्लास “आदर्श स्टेशन” के रुप में विकसित करने की प्रक्रिया पर भी चर्चा की. साथ ही पटना से बक्सर होते हुए बनारस तक जाने वाले जन शताब्दी एक्सप्रेस का नाम वामनेश्वर-काशी विश्वनाथ जन शताब्दी एक्सप्रेस की भी मांगा की है.







- गंगा दामोदर और पटना दुर्ग एक्सप्रेस के बक्सर तक विस्तार की मांग
- रघुनाथपुर स्टेशन को रघुनाथपुर-बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ धाम करने की मांग

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से रेल भवन में मुलाकात कर बक्सर रेलवे स्टेशन पर प्रमुख रेलगाड़ियों के ठहराव व विस्तार आदि से अवगत कराया. उन्होंने इस संबंध में पत्र भी केंद्रीय मंत्री श्री वैष्णव को सौंपा. केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने बताया कि बक्सर रेलवे स्टेशन पूर्वी मध्य भारतीय रेलवे में हावड़ा-दिल्ली मुख्य लाइन पर स्थित है और भारतीय रेलवे के ग्रेड ‘ए’ श्रेणी का स्टेशन है.

उन्होंने कहा कि पुराणों के अनुसार प्राचीन काल में सिद्धाश्रम के नाम से विख्यात यह प्रमुख तीर्थ प्रभु वामन की अवतरण भूमि, महर्षि विश्वामित्र की तपोभूमि एवं मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम जी की शिक्षा दीक्षा एवं कर्मभूमि के रुप में सुविख्यात है.  इस पावन भूमि को रामायण सर्किट से भी जोड़ा गया है, जिस कारण यहाँ प्रत्येक वर्ष देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं.  उन्होंने कहा कि बक्सर का यह प्रमुख रेलवे स्टेशन बिहार के रोहतास, कैमूर, भोजपुर के कुछ स्थानों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के सीमवर्ती जिलों गाजीपुर, मऊ एवं बलिया की जनता को पटना-हावड़ा-दिल्ली आने जाने के लिए सुगम बनाता है. लखनऊ से शुरु हुए 340 किमी0 लम्बे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का विस्तार पटना तक किया जा रहा है, जो बक्सर होकर जा रहा है, जिस कारण बक्सर एक महत्वपूर्ण औधोगिक हब बनेगा.

जियारत, अर्चना, सम्पूर्ण क्रांति व राजधानी के ठहराव की मांग : 

उन्होंने इसे ध्यान में रखते हुए केंद्रीय रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से बक्सर में 12395/ 12396  जियारत एक्सप्रेस ट्रेन (पटना से अजमेर) 12355 /12356  अर्चना एक्सप्रेस (साप्ताहिक) (पटना से जम्मूतवी) 12393/ 12394   सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस (नई दिल्ली-पटना) 12309/12310   नई दिल्ली-पटना नई -दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस तथा 20801 /20802 के बक्सर में ठहराव की मांग की है.

रघुनाथपुर व चौसा में ट्रेनों के ठहराव की मांग :

मगध एक्सप्रेस (इस्लामपुर से नई दिल्ली) 12391/12392   श्रमजीवी एक्सप्रेस (राजगीर से नई दिल्ली) रघुनाथपुर में ठहराव की ओर ध्यान आकर्षित कराया है. साथ ही ट्रेन संख्या  
13483/ 13413  फरक्का एक्सप्रेस (मालदा टाउन से दिल्ली) रघुनाथपुर एवं चौसा में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर पुनः ठहराव की गुजारिश की है. 

ट्रेन संख्या 13009/13010 बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस (राजगीर से सारनाथ) दुर्गावती में ठहराव की ओर ध्यान आकर्षित किया है. 14223/14224 दून एक्सप्रेस (हावड़ा से देहरादून) विस्तार भी धर्मनगरी तक करने की गुजारिश की है. साथ ही नई ट्रेन का संचालन राजधानी एक्सप्रेस दानापुर से नई दिल्ली (वाया वाराणासी) करने का अनुरोध किया. केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने बक्सर संसदीय क्षेत्र में विभिन्न हाल्टों पर पैसेंजर ट्रेनों 63232  (नया ट्रेन नं0 03367) 03294 डाउन लाइन सिकरिया में करने की मांग की है. साथ ही पैसेंजर ट्रेनों का बक्सर से बिहिया तक कोरोना पूर्व की भांति सभी हाल्टों पर ठहराव का पुन: बहाल (बिहिया से पटना सभी हाल्टों पर ठहराव बहाल हो गया है) की ओर ध्यान दिलाया है. साथ ही 13329/13330 गंगा-दामोदर एक्सप्रेस टाटा पटना-दुर्ग एक्सप्रेस का बक्सर तक  का विस्तार की मांग की है.

रघुनाथपुर का नाम बदलने की मांग :

रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम ‘ रघुनाथपुर-बाबा ब्रह्मेश्वरनाथ धाम’ में परिवर्तित करने का भी अनुरोध किया है. साथ ही दुर्गावती रेलवे स्टेशन से पूर्व की ओर गेट नंबर 63 ई पर फुट ओवर ब्रिज के निर्माण से अवगत कराया. बक्सर रेलवे स्टेशन पर लंबी दूरी की गाड़ियों एवं कोच के रख रखाव के लिए वाशिंग पिट बनाने का अनुरोध किया. उन्होंने बक्सर को वर्ल्ड क्लास “आदर्श स्टेशन” के रुप में विकसित करने की प्रक्रिया पर भी चर्चा की. साथ ही पटना से बक्सर होते हुए बनारस तक जाने वाले जन शताब्दी एक्सप्रेस का नाम वामनेश्वर-काशी विश्वनाथ जन शताब्दी एक्सप्रेस की भी मांगा की है.

नाइलेट सेंटर के निरीक्षण व विधिवत उद्घाटन का दिया न्योता : 

केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विस्तार केंद्र बक्सर का निरीक्षण व विधिवत उद्घाटन के लिए उन्हें आमंत्रित किया. ज्ञात हो कि केंद्रीय मंत्री श्री चौबे के प्रयास से तत्कालीन केंद्रीय आईटी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने मुज़फ़्फ़रपुर व बक्सर में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विस्तार केंद्र स्थापित किया था.

















Post a Comment

0 Comments