आसमान में दिखी अनोखी खगोलीय घटना : चंद्रमा और शुक्र दिखे बेहद करीब, शनि भी रहा साथ, बना शानदार नज़ारा ..

पश्चिम दिशा की तरफ चंद्रमा का आकार एक हसिये की तरह दिखाई दे रहा है. वहीं चंद्रमा के बिलकुल नीचे दक्षिण की ओर चमकता हुए शुक्र भी बेहद चमकता हुआ दिखाई दे रहा है. शुक्र ग्रह के ठीक नीचे शनि ग्रह भी है हालांकि शनि की चमक थोड़ी फीकी है.

 





- करीब शाम 7:54 से 1 घंटा 30 मिनट तक देखा जा सकेगा यह नजारा
- चंद्रमा शुक्र और शनि आसमान में एक साथ

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सूर्यास्त के बाद आज आसमान में एक अनोखी खगोलीय घटना देखने को मिली. आसमान में चंद्रमा और शुक्र ग्रह आसमान में एक साथ एकदम साफ और स्पष्ट रूप से दिखाई के रहे हैं. इस अनोखी खगोलीय घटना का नजारा खुली आंखों से देख पा रहे हैं. पूर्व से ही यह बताया गया था कि 23 जनवरी 2023 को सूर्यास्त के बाद आकाश में पश्चिम दिशा की तरफ चंद्रमा, शुक्र और शनि ग्रह तीनों एक साथ नजर आएंगे. 

23 जनवरी को  सूर्यास्त के बाद पश्चिम दिशा की तरफ चंद्रमा का आकार एक हसिये की तरह दिखाई दे रहा है. वहीं चंद्रमा के बिलकुल नीचे दक्षिण की ओर चमकता हुए शुक्र भी बेहद चमकता हुआ दिखाई दे रहा है. शुक्र ग्रह के ठीक नीचे शनि ग्रह भी है हालांकि शनि की चमक थोड़ी फीकी है.

ज्योतिष शास्त्र बता रहा यह कारण :

ज्योतिषशास्त्र की गणना के अनुसार शनि 17 जनवरी को कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं और शुक्र भी 22 जनवरी को कुंभ राशि की यात्रा पर हैं वहीं चंद्रमा 23 जनवरी की शाम को कुंभ राशि में विचरण करेंगे. ऐसे में आज शाम को शुक्र-शनि और चंद्रमा का एक राशि में एक साथ रहेंगे. इस तरह से  आज शाम को चंद्रमा,शुक्र और शनि तीनों ही एक-दूसरे के बेहद करीब नजर आएंगे.

इतने देर तक देखा जा सकेगा यह अनोखा नज़ारा : 

शाम 07 बजकर 54 मिनट से तकरीबन 1 घंटा 30 मिनट तक बहुत ही अच्छी तरह देखा जा सकेगा. इस अनोखे नजारे को लोग अपने घर की छत पर खड़े होकर खुली आंखों से बहुत ही अच्छी तरह से देख रहे हैं. इसे देखने में किसी भी तरह के टेलिस्कोप की जरूरत नहीं है.


















Post a Comment

0 Comments