विश्व हेड इंजरी दिवस आज : हेलमेट नहीं पहने बाइक सवार की गई जान ..

उनकी बाइक अनियंत्रित होकर बिजली के खंभे से टकरा गई. जिसमें सत्तार अंसारी के सिर में गंभीर चोट लगी वही उनके मित्र मंटू भी घायल हो गए. थानाध्यक्ष ने बताया कि सत्तार ने अगर हेलमेट पहनी होती तो शायद उनकी मौत नहीं होती.







- मुरार में हुआ सड़क हादसा एक की मौत दूसरा घायल
- बीती रात बिजली के खंभे से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हुई बाइक

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : मुरार थाना क्षेत्र के स्थानीय ग़ांव में बीती रात सड़क दुर्घटना में बाइक सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई है. जबकि एक अन्य व्यक्ति  घायल हो गए हैं. पुलिस ने बताया कि मृत व्यक्ति ने सिर पर हेलमेट नहीं पहनी थी जिसके कारण उनके सिर में गंभीर चोट लगी और उनकी मौत हो गई. यह दुर्घटना विश्व हेड इंजरी दिवस की पूर्व संघ्या पर हुई है. 


घटना के संदर्भ में जानकारी देते हुए मुरार थानाध्यक्ष ने बताया कि स्थानीय गांव निवासी सत्तार अंसारी (40 वर्ष) भोजपुर जिले के सिकरहट्टा थाने के निवासी मंटू साह नामक व्यक्ति के बीती रात तकरीबन 10 बजे बाइक पर सवार होकर कहीं जा रहे थे. इसी बीच उनकी बाइक अनियंत्रित होकर बिजली के खंभे से टकरा गई. जिसमें सत्तार अंसारी के सिर में गंभीर चोट लगी वही उनके मित्र मंटू भी घायल हो गए. थानाध्यक्ष ने बताया कि सत्तार ने अगर हेलमेट पहनी होती तो शायद उनकी मौत नहीं होती.

हेलमेट नहीं पहनने के कारण हर साल जाती हैं 80 हज़ार लोगों की जान :

भारत में सड़क दुर्घटनाओं में हर साल लगभग 80 हज़ार लोग मारे जाते हैं. जो दुनिया भर में होने वाली मौतों का लगभग 13 फीसद है. एक सर्वे के मुताबिक दुनिया भर में हर 4 मिनट में हेड इंजरी से एक मौत होती है, वही भारत में हर 7 मिनट में एक मौत हेड इंजरी से होती है.

जीवन भर के लिए दिव्यांग बना सकती है सिर की चोट : 

नगर के वीके ग्लोबल अस्पताल के निदेशक डॉ वी के सिंह के मुताबिक सिर की चोट से इंसान जीवन भर दिव्यांग हो सकता है. ऐसे में सिर की चोट को नजरअंदाज न करें. सिर में चोट लगने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इससे बचाव का सबसे सरल उपाय यातायात नियमों का पालन करना है.















Post a Comment

0 Comments