जीवन को सार्थक करती है कथा : आचार्य भारतभूषण

भगवान के अनन्त रूपों और अवतारों में चौबीस अवतारों की विशेष महिमा है. धर्म की रक्षा से ही सृष्टि की रक्षा संभव है अतः भगवान धर्म की रक्षा के लिए अवतार लेते हैं और श्रीराम श्रीकृष्ण आदि रूपों में वैदिक सनातन धर्म का अक्षरशः पालन करते हैं. जिस धर्म का पालन भगवान स्वयं करते हैं उस धर्म का आश्रय लेना ही जीव मात्र का कर्तव्य और उसके परम कल्याण का मार्ग है. 






- शिवपुरी मोहल्ले में आयोजित है श्रीमद्भागवत कथा
- बताया - जन्म-मृत्यु और जरा-व्याधि के रूप में होता है दुखों व दोषों का दर्शन

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नगर के शिवपुरी मुहल्ले में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह के दूसरे दिन प्रवचन करते हुए प्रख्यात भागवत वक्ता आचार्य (डॉ.) भारतभूषण जी महाराज ने कहा कि संसार में जन्म - मृत्यु,जरा - व्याधि के रूप में तमाम दुःखों व दोषों का दर्शन होता है. केवल भगवान की कथा ही जीवन और जगत को दिव्य बना देती है. कथा से अर्थ धर्म काम मोक्ष चारों पुरुषार्थों की प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त होता है और जीवन सही अर्थों में सार्थक हो जाता है. 


उन्होंने कहा कि अर्थ और काम साधन हैं तथा धर्म और मोक्ष साध्य. अर्थ और काम का उपयोग कर धर्म और मोक्ष की प्राप्ति करनी चाहिए न कि धर्म और मोक्ष के द्वारा अर्थ और काम के लिए प्रयास करना चाहिए. आचार्य ने कहा कि सांख्य दर्शन के अनुसार चौबीस तत्त्वों से सृष्टि का निर्माण हुआ है अतः भगवान के अनन्त रूपों और अवतारों में चौबीस अवतारों की विशेष महिमा है. धर्म की रक्षा से ही सृष्टि की रक्षा संभव है अतः भगवान धर्म की रक्षा के लिए अवतार लेते हैं और श्रीराम श्रीकृष्ण आदि रूपों में वैदिक सनातन धर्म का अक्षरशः पालन करते हैं. जिस धर्म का पालन भगवान स्वयं करते हैं उस धर्म का आश्रय लेना ही जीव मात्र का कर्तव्य और उसके परम कल्याण का मार्ग है. 


उन्होंने कहा कि श्रीमद्भागवत सभी वेदों, पुराणों और धर्म शास्त्रों का सारहृदय और भगवान श्रीकृष्ण की वाङ्मयी मूर्ति है. इसके श्रवण - कीर्तन से संसार के सभी बंधन शीघ्र छूट जाते हैं और वैकुंठ की प्राप्ति होती है. इस अवसर पर यजमान पं नरेंद्र पांडेय उर्फ लालबाबू पांडेय  सहित शताधिक श्रद्धालुओं ने सर्वतोभद्र मण्डल के आवाहित देवताओं का पूजन - अर्चन किया. प्रयागराज से पधारे पं.संजय द्विवेदी ने समस्त कर्मकांड और मूल पाठ पं. ब्रजकिशोर पांडेय ने संपन्न किया.
इस अवसर पर शिवपुरी मुहल्लेवासियों के अलावे पद्मनाभ चौबे, पूर्व बैंक अधिकारी प्रेम सागर पांडेय, लक्ष्मण राम, धनु कुशवाहा, सचिदानंद मिश्र, विद्याधारी देवी, समाजसेवी विनोद कुमार राय, जगदम्बा देवी, किरण देवी, राहुल पांडेय, पप्पू पांडेय आदि उपस्थित रहे.


















Post a Comment

0 Comments