नावों पर अब लगेगा नम्बर प्लेट, बिना लाइफ जैकेट परिचालन पर रोक ..

बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी नौका संचालित नहीं की जा सकेगी. इसके अतिरिक्त लाइफ जैकेट पहनना क्षमता के अनुसार सवारियों को बैठाने जैसे कुछ अन्य नियम भी निर्धारित किए गए हैं जिनका अनुपालन किए बगैर नौकाओं का परिचालन नहीं हो सकेगा.







- शुरु हुआ निबंधन, 33 संचालकों ने कराया रजिस्ट्रेशन 
- बिना संसाधनों के परिचालन पर पूर्णत: प्रतिबंध

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : गंगा में चलने वाली नौकाओं का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया गया है, जिसके तहत पहले दिन कुल 33 नावों के संचालकों ने निबंधन करा लिया. सबको एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया गया है जो कि सड़क पर चलने वाले अन्य वाहनों की तरह है. यह नंबर प्लेट  सभी नावों पर लगाया जाएगा. बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी नौका संचालित नहीं की जा सकेगी. इसके अतिरिक्त लाइफ जैकेट पहनना क्षमता के अनुसार सवारियों को बैठाने जैसे कुछ अन्य नियम भी निर्धारित किए गए हैं जिनका अनुपालन किए बगैर नौकाओं का परिचालन नहीं हो सकेगा. नियम नहीं मानने पर प्राथमिकी दर्ज करा कर जेल भेजने की भी कार्रवाई होगी.


नौकाओं के परिचालन के लिए अब कई नियम निर्धारित किए जा रहे हैं. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि दो दिन पूर्व ही अपने जिले के सीमावर्ती उत्तर प्रदेश राज्य के बलिया जिले में एक नौका दुर्घटना हुई थी, जिसमें तीन महिलाओं व एक पुरुष समेत चार लोगों की मौत हो गई थी. यह दुर्घटना ओवरलोडिंग के कारण हुई थी. इस दुर्घटना के बाद बक्सर जिला प्रशासन ने भी सख्ती दिखानी शुरू कर दी है ताकि इस तरह की दुर्घटनाएं दोबारा ना हो.

अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में नाविकों की एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें उनसे बातचीत कर उन्हें यह बताया गया कि किस तरह के सुरक्षा इंतजाम उन्हें करना है. साथ ही उन्हें यह भी बताया गया कि वह नौका परिचालन के दौरान लाइफ जैकेट का भी इस्तेमाल करेंगे. हालांकि नाविकों का कहना था कि लाइफ जैकेट उन्हें तत्काल नहीं मिल पाएगा. ऐसे में उन्हें कुछ समय मिलना चाहिए. लेकिन अनुमंडल पदाधिकारी के आदेशानुसार उन्हें तब तक नौका संचालन की अनुमति नहीं है जब तक उनके पास लाइफ जैकेट अपने और अपने सवारियों के लिए ना हो.









Post a Comment

0 Comments