मुंडन संस्कार का कैलेंडर जारी, बीडीओ व एसएचओ गंगा में लगाएंगे गश्त ..

रामरेखा घाट पर इन सभी तिथियों पर मोटर बोट से गश्ती करेंगे तथा गैर-निबंधित नावों एवं क्षमता से अधिक यात्रियों वाली नावों को तत्काल जब्त करना सुनिश्चित करेंगे. इस मामले में किसी भी तरह की कोताही को गंभीरता से लिया जायेगा.

 






- अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने दिया निर्देश
- कहा - सवारी बैठाने पर नौका होगी जब्त

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा के द्वारा इस माह में विभिन्न तारीखों को होने वाले मुंडन संस्कार कार्यक्रम की भीड़भाड़ को देखते हुए दुर्घटनाओं से बचाव हेतु इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही साथ यह कहा है कि पदाधिकारी मोटर बोट से गश्त लगाते रहेंगे किसी प्रकार की अप्रिय घटना सामने ना आए. इसके अतिरिक्त विभिन्न संगठनों के द्वारा मुंडन की भीड़ भाड़ में खोया-पाया केंद्र से लेकर उपचार एवं प्याऊ की व्यवस्था नगर में की जाएगी. 



उन्होंने कहा कि विभिन्न श्रोत्रों से सूचना प्राप्त हुई है कि दिनांक-12.05.23, 17.05.23, 22.05.23. 24.05.23, 30.05.23. 31.05.23, 14.06.23, 21.06.23 एवं 28.06.23 को बक्सर रामरेखा घाट पर आयोजित होने वाले धार्मिक अनुष्ठान / चौल मुण्डन (तनाव) / गंगा स्नान होना है, जिसमें अधिक संख्या में भीड़ होने की संभावना है.

श्रद्धालुगण रामरेखा घाट के इस तरफ से गंगा नदी नाव से पार कर उस तरफ बलिया की ओर जाते है. प्रायः यह देखा गया है कि नावों पर अपनी क्षमता से अधिक सवारी बैठा ली जाती है एवं इस अवसर पर प्रतिबंधित एवं गैर निबंधित कई नावों का भी परिचालन होता है. ऐसी घटनाओं को गंभीरता से लिये जाने की आवश्यकता है क्योंकि जरा सी लापरवाही से किसी बड़ी नाव दुर्घटना होने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता है.

उपरोक्त के आलोक में उक्त तिथियों को प्रखण्ड विकास पदाधिकारी दीपचंद जोशी एवं नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार को निर्देश दिया है कि रामरेखा घाट पर इन सभी तिथियों पर मोटर बोट से गश्ती करेंगे तथा गैर-निबंधित नावों एवं क्षमता से अधिक यात्रियों वाली नावों को तत्काल जब्त करना सुनिश्चित करेंगे. इस मामले में किसी भी तरह की कोताही को गंभीरता से लिया जायेगा.

मुंडन संस्कार के दिनों में ये संगठन करेंगे मदद :

इसके अतिरिक्त उपरोक्त अतिथियों को एम०पी०उच्च विद्यालय, बक्सर के सामने फर्स्ट एड केन्द्र तथा प्याउ (जल) एवं खोया-पाया सहायता केन्द्र की व्यवस्था रेड क्रॉस सोसाईटी, बक्सर द्वारा की जायेगी. गोयल धर्मशाला के सामने एवं पोद्धार भवन के सामने प्याउ (जल) की व्यवस्था-श्री आदर्श गोशाला कमिटी, बक्सर द्वारा की जायेगी. पी०पी० रोड में अलका सिनेमा एवं मेन रोड में सत्यदेव मिल, के पास प्याउ (जल) की व्यवस्था - चेम्बर ऑफ कॉमर्स बक्सर द्वारा की जायेगी. सिविल लाईन सब जेल के पास प्याउ (जल) की व्यवस्था संयोजक लाइन्स क्लब, बक्सर द्वारा की जायेगी. अमला टोली मेन रोड एवं वेल व्यू पैथो लैब, सिंडिकेट के निकट प्याउ (जल) की व्यवस्था-रोटरी क्लब, बक्सर द्वारा की जायेगी.







Post a Comment

0 Comments