यूपीएससी में सफल बक्सर की गरिमा और दीक्षा को डीएम ने किया सम्मानित, दी यह सीख ..

पीपरपांती रोड के बंगला घाट मोहल्ले में स्थित घर पर लोग बधाई देने के लिए पहुंच रहे हैं. बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सिविल सर्विसेज परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में इस साल भी महिलाओं ने अपना दबदबा कायम रखा, टॉप 4 में महिलाए ही हैं. 






- यूपीएससी के परीक्षा में परचम लहराने वाली बक्सर की दोनों बेटियो को जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने किया सम्मानित
- घर से लेकर सोशल साइट्स पर लगा है बधाइयों का तांता

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजे घोषित हो गए हैं. प्रतिकूल परिस्थियों के बावजूद बिहार के बक्सर की गरिमा लोहिया ने पूरे भारत मे दूसरी रैंक हासिल किया है. गरिमा बक्सर की रहने वाली हैं.  इसके साथ ही बक्सर की एक और बेटी दीक्षा राय ने भी  यूपीएससी 2022  में 374 रैंक हासिल कर बक्सर का मान बढ़ा दिया है. बक्सर के इन दोनों बेटियों को आज बक्सर जिला अधिकारी अंशुल अग्रवाल ने सम्मानित किया. इस दौरान उप विकास आयुक्त  सहित जिले के कई अधिकारी और गरिमा तथा दीक्षा के परिजन मौजूद थे. 

विपरीत परिस्थितियों में अपने जज्बे से पाई सफलता : 

गरिमा ने प्रारंभिक शिक्षा नगर के वुड स्टॉक स्कूल से हुई थी. इंटरमीडिएट वाराणसी से तथा  दिल्ली के किरोड़ीमल विश्विद्यालय से ग्रेजुएशन कर कोरोना काल मे 2020 में घर आ गई. इसके पूर्व 2015 में पिता का निधन के बाद भी बिना किसी कोचिंग संस्थान का सहारा लिए सोशल मीडिया से मोटिवेशन लेकर इन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी शुरु की और दूसरे ही प्रयास में पूरे देश में दूसरा रैंक ला दिया.

माँ के मजबूत कंधे ने बेटी को  मुकाम तक पहुंचाया :

गरिमा के परिजनों ने बताया कि जब तक गरिमा पढ़ाई करतीं थीं, उसकी मां पूरी रात जगी रहती थीं. गरिमा को भरोसा था कि यूपीएससी क्रेक कर लेंगी लेकिन वो AIR-2nd टॉपर होंगी इसका अंदाजा उन्हें नहीं था. बक्सर के बच्चों को संदेश देते हुए गरिमा ने कहा कि संसाधन का अभाव आपको प्रभावित नहीं कर सकता  यदि आप दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ अपने लक्ष्य को पाने के लिए लग जाए तो कोई भी बाधा आपकी सफलता को नही रोक सकती.

दीक्षा राय ने बंगाल से शुरुकी थी पढ़ाई :

यूपीएससी की परीक्षा में 374 वां स्थान लाकर प्रदेश के साथ ही अपने जिले का नाम रौशन करने वाली दीक्षा राय की शिक्षा दीक्षा पश्चिम बंगाल से हुई है. इनके पिता रेलवे में नौकरी करते हैं. दीक्षा ने कहा कि आज बक्सर की दो बेटियां एक साथ यूपीएससी क्वालीफाई कर चुकी हैं. बहुत अच्छा लग रहा है.

इस कामयाबी के बाद गरिमा लोहिया और उनके परिवार को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. पीपरपांती रोड के बंगला घाट मोहल्ले में स्थित घर पर लोग बधाई देने के लिए पहुंच रहे हैं. बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सिविल सर्विसेज परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में इस साल भी महिलाओं ने अपना दबदबा कायम रखा, टॉप 4 में महिलाए ही हैं. जिसमें पटना की इशिता किशोर ने AIR 1 पर शामिल हैं. उसके बाद बिहार गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन और स्मृति मिश्रा भी टॉपरों की लिस्ट में शुमार हैं. पिछले साल, श्रुति शर्मा ने UPSC CSE 2021 परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 1 हासिल किया था.

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments