रोगी वार्ड में सुबह-शाम राउंड लगाएंगे चिकित्सक, नहीं कराएंगे अनावश्यक जांच : सिविल सर्जन

उन्होंने सदर अस्पताल के सभी चिकित्सकों के साथ बैठक कर उन्हें कर्तव्य का पाठ पढ़ाया. सीएस ने कहा कि निश्चय ही मिशन-60 के तहत अस्पतालों की व्यवस्थाएं बेहतर हुई हैं लेकिन इसे बेहतर से बेहतरीन बनाने की जिम्मेदारी चिकित्सक व चिकित्सक कर्मियों की है.

 





- कार्य संस्कृति में सुधार लाने के लिए सिविल सर्जन ने की चिकित्सकों के साथ बैठक
- कहा - रोगियों के साथ हो मधुर व्यवहार, ड्यूटी पर रहे मुस्तैद

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सदर अस्पताल के चिकित्सकों का अस्पताल में पहुंचने वाले मरीजों से रूखे अथवा अभद्र व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. मरीजों के साथ बेहतर व्यवहार के साथ ही सभी चिकित्सकों को अपने कर्तव्य का बेहतर ढंग से अनुपालन करना होगा. इतना ही नहीं प्रतिदिन दो बार अस्पताल में राउंड लगाकर रोगियों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेनी होगी तथा आवश्यकता नहीं होने पर बाहर से जांच व दवाओं को भी ना लिखा जाए. यह कहना है सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र सिन्हा का. वह सदर अस्पताल के चिकित्सकों के साथ बैठक के दौरान बोल रहे थे. 

उन्होंने कहा कि कई बार ऐसी शिकायतें मिलती है जब रोगियों के साथ बेहतर व्यवहार नहीं किया जाता. लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा. इतना ही नहीं बगैर कारण बताए कर्तव्य से अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सक व चिकित्सा कर्मियों पर भी कार्रवाई होगी. इसके साथ ही सुबह 8:30 से 9:00 तथा शाम को 5:30 से 6:00 के बीच में चिकित्सक रोगी वार्ड में पहुंचेंगे और रोगियों का हालचाल जानेंगे. 

एसएनसीयू तथा अन्य विभागों के कार्यों की हुई समीक्षा :

सिविल सर्जन में बैठक के दौरान शिशु गहन चिकित्सा केंद्र तथा अन्य विभागों के द्वारा रोगियों को दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी ली तथा चिकित्सकों को कार्य के दौरान होने वाली दिक्कतों का बारे में भी पूछा.

पदस्थान के बाद से ही एक्शन में हैं सिविल सर्जन :

दरअसल, बक्सर में पदस्थापन के पश्चात सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र सिन्हा लगातार अस्पतालों की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के प्रयास में लगे हुए हैं. इसी प्रयास के तहत उन्होंने रात को वेश बदलकर अस्पताल का निरीक्षण किया और जो खामियां पाई उस पर तत्काल कार्रवाई भी करते हुए संबंधित लोगों से जवाब तलब किया. 

सदर अस्पताल के चिकित्सकों की भी मिली थी शिकायतें : 

सिविल सर्जन को सदर अस्पताल के चिकित्सक तथा चिकित्सा कर्मियों शिकायतें भी मिली हैं. जिसके के बाद उन्होंने सदर अस्पताल के सभी चिकित्सकों के साथ बैठक कर उन्हें कर्तव्य का पाठ पढ़ाया. सीएस ने कहा कि निश्चय ही मिशन-60 के तहत अस्पतालों की व्यवस्थाएं बेहतर हुई हैं लेकिन इसे बेहतर से बेहतरीन बनाने की जिम्मेदारी चिकित्सक व चिकित्सक कर्मियों की है. ऐसे में सभी को इसमें सहयोग करना चाहिए.









Post a Comment

0 Comments