वीडियो : फ्लोरेंस नाइटेंगल की तरह निस्वार्थ सेवा का नर्सिंग विद्यार्थियों ने लिया संकल्प ..

फ्लोरेंस का सबसे बड़ा योगदान क्रिमिया के युद्ध में रहा, क्योंकि युद्ध के पश्चात घायल सैनिको को रात मे लैंप लेकर नि:शुल्क नर्सिंग सेवा प्रदान करती थी. इस सेवा के लिए उनको द लेडी विद लैंप की उपाधि से सम्मानित किया गया. इस तरह से अपना पूरा जीवन काल जन कल्याण एंव सेवा के लिए समर्पित कर दिया.

 





- फ्लोरेंस नाइटेंगल की जयंती पर मनाया गया अंतरराष्ट्रीय नर्सेज डे
- अलग-अलग कार्यक्रमों में फ्लोरेंस नाइटेंगल के व्यक्तित्व तथा कृतित्व को किया याद

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : अंतराष्ट्रीय नर्सेज डे के मौके पर नगर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, एक तरफ जहां पुराना सदर अस्पताल परिसर में स्थित जीएनएम कॉलेज में छात्राओं ने फ्लोरेंस नाइटेंगल को याद किया वहीं, उनके व्यक्तित्व तथा कृतित्व पर प्रकाश डाला तथा उनके बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया. दूसरी तरफ इटाढ़ी रोड स्थित संजीवनी ग्रुप ऑफ हेल्थ केयर एंड एजुकेशनल जोन के नर्सिंग छात्र-छात्राओ ने नर्सिंग की जन्मदात्री फलोरेंस नाइटेंगल की जयंती पर संस्थान के सभी विद्यार्थियों ने दीप प्रज्ज्वलित उनके तैलचित्र पर पुष्प अर्पित किया. मौके पर मानव संसाधन विकास समिति के अध्यक्ष सह संजीवनी ग्रुप के निदेशक डॉ वीके सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि नर्सिंग की जन्मदात्री फलोरेंस नाइटेंगल के जन्म 12 मई 1820 को एक समृद्ध एवं उच्चवर्गीय ब्रिटिश परिवार में हुआ था. लेकिन उच्च कुल में जन्मी फलोरेंस ने सेवा का मार्ग चुना. परिवार एंव तमाम विरोध एवं बाधाओं के बावजूद उन्होने अभावग्रस्त लोगों की सेवा का प्रण लिया. 



क्रीमिया युद्ध के बाद फ्लोरेंस को मिला द लेडी विद लैंप पुरस्कार :

फलोरेंस का सबसे बड़ा योगदान क्रिमिया के युद्ध में रहा, क्योंकि युद्ध के पश्चात घायल सैनिको को रात मे लैंप लेकर नि:शुल्क नर्सिंग सेवा प्रदान करती थी. इस सेवा के लिए उनको द लेडी विद लैंप की उपाधि से सम्मानित किया गया. इस तरह से अपना पूरा जीवन काल जन कल्याण एंव सेवा के लिए समर्पित कर दिया. आज उनके कर्मों का ही प्रतिफल है कि सम्पूर्ण विश्व उनके जयंती को अन्तराष्ट्रीय नर्सेज डे के रुप में मनाता है .

दीप जला कर लिया लोगों की सेवा करने का संकल्प :

इस असर पर संस्थान की प्रभारी कुसुम कुमारी ने सभी छात्र-छात्राओं को दीप जलाकर नर्सिंग सिद्धांतो को सेवा परमो धर्म: की शपथ दिलाई. सभी छात्र-छात्राओं ने केक काट कर पुष्पांजलि अर्पित करते उन्हें नमन किया.

वीडियो : 



कार्यक्रम के दौरान संस्थान की नर्सिंग ट्यूटर नेहा कुमारी, सोनम कुमारी, उषा कुमारी, चंद्रभूषण करंधर के साथ-साथ प्रकाश, रतन, रजनीश, राहुल, राजू प्रियंका, पूजा, सीमा, रोशनी, पुष्पलता, पुष्पा, प्रीति, नीतू, सलोनी, अनीता, सुनीता, सरिता इत्यादि विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया.






Post a Comment

0 Comments