वीडियो : अनोखी पहल : मेजर की शादी में बारातियों को बांटे गए पौधें ..

बताया कि उनकी इच्छा थी कि बहन की शादी ऐसे व्यक्ति से हो जिन के मन में अपने देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा हो. आज उनकी बहन की शादी देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले मेजर से हो रही है. ऐसे में इस विवाह के दौरान यह योजना बनाई गई कि देश के साथ-साथ पर्यावरण की रक्षा का संकल्प भी दूल्हे के साथ ही सभी बारातियों को दिलाया गया.

 





- केशरी परिवार की शादी रही पर्यावरण सुरक्षा को समर्पित
- दहेज मुक्त शादी में लिया गया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : विवाह सात जन्मों का बंधन होता है. विवाह के समय वर-वधु जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं और पूरे जीवन एक-दूसरे के सुख-दुख में सहभागी बने रहते हैं. लेकिन बक्सर में एक ऐसा विवाह हुआ जहां वर और वधु ने विवाह के सात वचनों के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण का आठवां वचन भी लिया. वधु पक्ष के द्वारा वर तथा अन्य बारातियों को पौधों का उपहार दिया गया. इस शादी में पहुंचे करीबन 400 बारातियों के बीच पौधे बांटे गए. बारातियों को भी यह संकल्प दिलाया गया कि वह भी अब किसी भी शादी-विवाह में जाएंगे तो वर-वधू को एक पौधा देकर पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा देंगे.




दरअसल, सदर प्रखण्ड के नदांव गांव निवासी मां कामाख्या एग्रो राइस मिल के संचालक राजेंद्र प्रसाद केशरी एवं सीता देवी की पुत्री सुप्रिया केशरी की शादी भोजपुर जिले के अगियांव थाना क्षेत्र के स्थानीय गांव निवासी राजेंद्र केशरी एवं स्वर्गीय मीरा केशरी के पुत्र मेजर अमर कुमार के साथ हुई. सरहद पर देश की रक्षा करने वाले मेजर अमर कुमार और सुप्रिया की शादी दहेज मुक्त थी. साथ ही इस शादी के द्वारा पूरे समाज को पर्यावरण संरक्षण का अहम संदेश दिया गया.

सुप्रिया के भाई तथा सेना में असिस्टेंट कमांडेंट संदीप केशरी ने बताया कि उनकी इच्छा थी कि बहन की शादी ऐसे व्यक्ति से हो जिन के मन में अपने देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा हो. आज उनकी बहन की शादी देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले मेजर से हो रही है. ऐसे में इस विवाह के दौरान यह योजना बनाई गई कि देश के साथ-साथ पर्यावरण की रक्षा का संकल्प भी दूल्हे के साथ ही सभी बारातियों को दिलाया गया. इस संकल्प में वर पक्ष के सभी लोगों ने भी भरपूर सहयोग किया.

बांटे गए कई औषधीय तथा फलदार पौधे : 

बारातियों को कई प्रकार के औषधीय तथा फलदार पौधे के पौधे बांटे गए. आम, जामुन के साथ-साथ चंदन, रुद्राक्ष, यूकेलिप्टस जैसे पौधे भी बारातियों को दिए गए. बाराती अपने शानदार स्वागत के साथ साथ पौधों का उपहार पाकर विस्मय से भरे हुए थे. उन्होंने कहा कि ऐसा स्वागत और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प उन्हें पूरे जीवन याद रहेगा.

सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा अतिथियों ने की सराहना :

केशरी परिवार के द्वारा की गई इस अनोखी पहल की अतिथियों के साथ-साथ सामाजिक लोगों ने भी सराहना की है. विवाह समारोह में शिरकत करने पहुंचे आरा बक्सर एमएलसी राधाचरण साह, सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी, भाजपा के चर्चित नेता अर्जित शाश्वत, भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष सौरभ तिवारी, भारतीय जनता पार्टी के नेता रमेश गुप्ता ने कहा कि निश्चित यह पहल समाज को एक बेहतरीन दिशा देने का कार्य करेगी. रेडक्रॉस सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी, जदयू नेता संजय सिंह राजनेता, व्यवसायी सत्यदेव प्रसाद, समाजसेवी मंटू प्रसाद "बबुआ", सुप्रभात गुप्ता ने केशरी परिवार की पर्यावरण संरक्षण की इस पहल की खूब सराहना की. ग्रामीणों के बीच भी यह विवाह चर्चा के केंद्र में रहा.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments