BUXAR : वीडियो : सुरक्षित भारत की "आशा" लेकर बक्सर पहुंची यह साइकिलिस्ट, डीएम ने किया सम्मानित ..

अपनी यात्रा के माध्यम से यह साबित करना चाहती है कि भारत में नारियों का सम्मान होता है और एक लड़की अकेले होकर भी पूरे भारत में सुरक्षित है. 






- नारी सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए अकेले ही साइकिल से निकली
- जिला पदाधिकारी ने किया सम्मानित, दी उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : महिलाओं की सुरक्षा और उनके सशक्तिकरण के लिए देशवासियों में जागरूकता लाने को पूरे भारतवर्ष की साइकिल यात्रा पर निकली आशा मालवीय बक्सर पहुंची. यहां जिला पदाधिकारी अतुल अग्रवाल के द्वारा उनका स्वागत किया गया एवं उन्हें इस कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र भी दिया गया. जिला पदाधिकारी ने आशा मालवीय के इस कार्य की सराहना की और उनके उज्जवल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं भी दी.

आशा मालवीय मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले की निवासी हैं. वह एक राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं पर्वतारोही (बुक ऑफ रिकॉर्ड होल्डर) हैं. आशा वर्तमान में सम्पूर्ण भारत की (एकल महिला) साइकिल यात्रा पर निकली हैं. यात्रा की शुरूआत भोपाल मध्य प्रदेश से 1 नवंबर 2022 को हुई थी. यात्रा देश की राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) के अवसर पर सम्पन्न होगी. 

इस यात्रा के दौरान आशा भारत के 28 राज्यों में कुल 25 हजार किमी की यात्रा तय करेंगी. इस यात्रा के दौरान उन्होंने अभी तक 21 राज्यो में 18 हज़ार 450 किमी की दूरी तय करते हुए शनिवार को बक्सर जिले में प्रवेश किया. आशा मालवीय ने बताया कि बिहार उनकी यात्रा का 22 वां राज्य है. वह किशनगंज से होकर पटना, आरा होते हुए बक्सर पहुंची हैं. बहरहाल एक लड़की के इस साहसिक कदम की सर्वत्र सराहना हो रही.

यात्रा के माध्यम से भारत का नाम ऊंचा करने की कोशिश :

आशा ने बताया कि वह अपनी यात्रा के माध्यम से यह साबित करना चाहती है कि भारत में नारियों का सम्मान होता है और एक लड़की अकेले होकर भी पूरे भारत में सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि उनके पिता की जिस वक्त मौत हुई उस वक्त वह केवल तीन साल की थी. उनकी माँ ने मजदूरी कर उन्हें तथा उनकी उनकी बहन को पढ़ाया-लिखाया. आशा ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान वह कई राज्यों से गुजरी जहां मुख्यमंत्री और राज्यपाल तक ले उनके इस अभियान की सराहना की और उनसे मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया. आशा ने कहा कि उनके इस अभियान के लिए मध्य प्रदेश टूरिज्म डिपार्टमेंट के द्वारा उन्हें साइकिल उपलब्ध कराई गई है इसके अतिरिक्त कोई आर्थिक मदद तो उन्हें नहीं मिली लेकिन सभी उनका समर्थन कर रहे हैं. यही बात उनके इस अभियान के लिए ऊर्जा का काम कर रही है.

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments