वीडियो : सदर अस्पताल में खोला गया रक्त केंद्र, दोगुनी हुई क्षमता ..

यहां एक बार में 302 यूनिट रक्त को सुरक्षित रखा जा सकता है. इतना ही नहीं यह एक बार में आधा दर्जन लोगों को रक्तदान कराया जा सकता है जबकि पुराने सदर अस्पताल परिसर में अवस्थित रक्त आदि कोष में एक बार में केवल 2 लोग ही रक्तदान कर सकते हैं.

 





- जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने किया उद्घाटन
- मौजूद रहे रेडक्रॉस के सचिव तथा स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सदर अस्पताल के परिसर में नए रक्त अधिकोष का उद्घाटन जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के द्वारा किया गया. दोगुनी क्षमता वाले इस रक्त केंद्र के उद्घटान के दौरान कई स्वैच्छिक रक्तदाताओं ने रक्तदान किया. मौके पर अनुमंडल धीरेंद्र कुमार मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र सिन्हा एवं रेडक्रॉस के सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी समेत कई लोग मौजूद रहे. 

डीएम ने बताया कि को सदर अस्पताल में खुल जाने के कारण लोगों को 5 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करने से बचना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में अध्यक्ष शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अवस्थित है. ऐसे में सदर अस्पताल में भर्ती रोगियों को वहां जाना पड़ता है. ऐसे में है काफी परेशानी होती है. साथ ही वहां का भवन भी काफी जर्जर था. ऐसे में यहां कई तरह की परेशानियों से लोगों को मुक्ति मिलेगी. 

दोगुनी हुई रक्त स्टोरेज की क्षमता :

रेडक्रॉस सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी ने बताया कि पुराने रक्त आदि कोष में रक्त स्टोरेज की क्षमता 160 ही थी. लेकिन यहां एक बार में 302 यूनिट रक्त को सुरक्षित रखा जा सकता है. इतना ही नहीं यह एक बार में आधा दर्जन लोगों को रक्तदान कराया जा सकता है जबकि पुराने सदर अस्पताल परिसर में अवस्थित रक्त आदि कोष में एक बार में केवल 2 लोग ही रक्तदान कर सकते हैं. नए रक्त अधिकोष में दो नए टेक्नीशियन की भी बहाली की गई है. 

उद्घाटन कार्यक्रम में उपस्थित अन्य लोगों में अस्पताल प्रबंधक दुष्यंत कुमार, रेड क्रॉस के आपदा प्रभारी हनुमान प्रसाद अग्रवाल, पूर्व कोषाध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ आर के गुप्ता, डॉ भूपेंद्र नाथ तथा सभी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे.











Post a Comment

0 Comments