जन्म-मरण के भय का नाश करती है रामकथा : आचार्य भारत भूषण

राम कथा कलियुग रूपी सांप को मारने वाली मोरनी हैं अर्थात इस कथा से ज्ञान की पाप्ति होती है. राम कथा कलियुग में सब मनोरथो को पूर्ण करने वाली कामधेनु गाय हैं और सज्जनों के लिए संजीवनी बूटी हैं. इस संसार में यह अमृत रूपी नदी हैं. राम कथा जन्म मरण के भय का नाश करने हैं.





- रामेश्वर नाथ मंदिर में चौथे दिन बही राम नाम की भक्ति रस धारा
- कथावाचक आचार्य भारत भूषण महाराज जी ने बताया राम कथा का महत्व

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : रामरेखा घाट स्थित रामेश्वरनाथ मंदिर में राम कथा के चौथे दिन प्रख्यात भागवतवक्ता डॉ आचार्य भारत भूषण महाराज ने कहा कि राम कथा सुनने की महिमा तुलसी दास जी कहते हैं राम कथा मन्दाकिनी नदी हैं. सुन्दर चित चित्रकूट हैं और सुन्दर स्नेह ही वन हैं, जिसमें श्री रामचन्द्र जी विहार करते हैं. श्री रामचन्द्र जी का चरित्र सुन्दर चिंतामणि हैं और संतों की सुबुद्धि रूपी स्त्री का सुन्दर श्रंगार हैं.

उन्होंने कहा कि श्री राम कथा श्री रामचन्द्रजी के गुण समूह जगत का कल्याण करने वाले और मुक्ति धन, धर्म और परम धाम को देने वाले हैं. राम कथा पाप, संताप और शोक का नाश करने वाली हैं.

डॉ भारत भूषण जी ने कहा कि राम कथा संदेह अज्ञान और भ्रम को हरने वाली कथा हैं. यह संसार रूपी नदी को पार करने के लिए नाव हैं। राम कथा पंडितो को विश्राम देने वाली, सब मनुष्यों को प्रसन्न करने वाली और कलियुग के पापों का नाश करने वाली है. राम कथा कलियुग रूपी सांप को मारने वाली मोरनी हैं अर्थात इस कथा से ज्ञान की पाप्ति होती है. राम कथा कलियुग में सब मनोरथो को पूर्ण करने वाली कामधेनु गाय हैं और सज्जनों के लिए संजीवनी बूटी हैं. इस संसार में यह अमृत रूपी नदी हैं. राम कथा जन्म मरण के भय का नाश करने हैं.

इस अवसर पर मुख्य यजमान कमलेश्वर तिवारी ने पूजन - अर्चन किया. स्वागत रामस्वरूप अग्रवाल और संचालन ब्रजकिशोर पांडेय ने किया. कथा में बैकुंठ नाथ शर्मा, अजय उपाध्याय, सियाराम मिश्र, मनोज उपाध्याय, मुन्ना पांडेय, विक्की बाबा, जगदीश जायसवाल, उपेन्द्र दूबे आदि प्रमुख लोगों ने सहभाग किया. क्षेत्र के तमाम श्रद्धालु भक्तों ने उत्साहपूर्वक कथा श्रवण किया.









Post a Comment

0 Comments