वीडियो : चेतावनी बिंदु के बेहद करीब गंगा, दिखा रही रौद्र रूप ..

जलस्तर बढ़ने के बाद सहायक नदियों में भी उफान है. ठोरा नदी के किनारे सब्जी की खेतों में भी पानी घुस गया है जिसके कारण सब्जी उत्पादक किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. एक से दो दिन भी अगर पानी खेतों में लगा रह गया तो सारी सब्जी की फसल नष्ट हो जाएगी.







- एक रात में 8 से 10 सीढ़ियां गंगा में समाहित
- गंगा की तेज धार में भी नौका विहार जारी 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिले में गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ते हुए चेतावनी स्तर तक पहुंच गया है. गंगा का जलस्तर शाम 7:00 बजे चेतावनी बिंदु से केवल एक मीटर की दूरी पर था. केंद्रीय जल आयोग के कनीय अभियंता प्रशांत चौरसिया ने बताया कि सोमवार शाम 7:00 बजे गंगा का जलस्तर 58.33 मीटर पहुंच चुका है. जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है. यह वृद्धि 4 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हो रही है. ऐसे में ऐसी आशंका है कि गंगा का जलस्तर जल्द ही चेतावनी बिंदु पार कर जाएगा. 

रामरेखा घाट के पुजारी अमरनाथ पांडेय उर्फ लाला बाबा का कहना है कि 12 घंटे के अंदर गंगा घाट की आठ से दस सीढियां डूब गई हैं गंगा के जल में तेज बहाव है ऐसे में माना जा रहा है कि जलस्तर और भी बढ़ेगा.

गंगा की तेज धार में भी नौका विहार जारी :

गंगा की तेज धार में जहां प्रशासन ने स्नान करने के दौरान सतर्कता बरतने की आवश्यकता जताई है वहीं, दूसरी तरफ नागरिकों को भी काफी सतर्कता बरतने को कहा है. लाइफ जैकेट पहनने और सभी को पहनाने की बात भी स्पष्ट रूप से कही गई है. लेकिन इस निर्देश का अनुपालन होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा. जिससे कि लोगों की जान पर खतरा बना हुआ है

जलस्तर बढ़ने से डूब गया ठोरा नदी के समीप का इलाका, सब्जी की खेती प्रभावित :

गंगा में जलस्तर बढ़ने के बाद सहायक नदियों में भी उफान है. ठोरा नदी के किनारे सब्जी की खेतों में भी पानी घुस गया है जिसके कारण सब्जी उत्पादक किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. एक से दो दिन भी अगर पानी खेतों में लगा रह गया तो सारी सब्जी की फसल नष्ट हो जाएगी.

दियारा इलाके में उड़ी लोगों की नींद :

जिस प्रकार तेजी से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है ऐसे में दियारावासियों की रातों की नींद भी उड़ गई है. निश्चय ही गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण बांध पर भी दबाव है. हालांकि प्रशासन यह दावा कर रहा है कि बांध मजबूत है. इसके अतिरिक्त यह भी कहा जा रहा है कि राहत और बचाव की सारी तैयारियां की गई हैं.

वीडियो : 












Post a Comment

0 Comments