वीडियो : भारत गौरव ट्रेन : केवल बीस हज़ार रुपये में बारह दिनों की तीर्थयात्रा करा रहा रेलवे ..

बताया कि भारतीय रेलवे की शाखा, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (भारत सरकार का उधम - मिनी रत्न) की क्षेत्रीय कार्यालय पटना से देखो अपना देश के तहत "भारत गौरव" ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है. भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 फीसद रियायत प्रदान कर रहा है.





- 27 सितंबर से शुरू हो रही भारत गौरव यात्रा
-  पैकेज में टिकट के साथ-साथ भोजन और होटल में रुकने का खर्च भी शामिल

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : भारतीय रेलवे के द्वारा "देखो अपना देश" कार्यक्रम के तहत भारत गौरव ट्रेन शुरू की गई है. यह ट्रेन विभिन्न तीर्थ स्थलों के बीच चलाई जाएगी, जिसमें यात्रियों को रेल यात्रा के साथ-साथ खाने-पीने और विभिन्न नगरों में ठहरने के लिए होटल की व्यवस्था भी रेलवे के द्वारा ही होगी. आगामी 27 सितंबर से यह यात्रा प्रारंभ होगी जो की 11 रात और 12 दिन के बाद समाप्त होगी. इसके पूर्व भी यह ट्रेन चलाई गई थी और सफलतापूर्वक संचालन के एक बार फिर इस रूट से यह ट्रेन संचालित होगी. 

संदर्भ में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी के मुख्य पर्यवेक्षक अरविंद कुमार ने बताया कि भारतीय रेलवे की शाखा, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (भारत सरकार का उधम - मिनी रत्न) की क्षेत्रीय कार्यालय पटना से देखो अपना देश के तहत "भारत गौरव" ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है. भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 फीसद रियायत प्रदान कर रहा है.


यह पर्यटक ट्रेन दिनांक 27 सितंबर 2023 को कटिहार से खुलेगी जो की पूर्व मध्य रेलवे के पूर्णिया कोर्ट मधेपुरा सहरसा, सुपौल, निर्मली, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर जंक्शन, पटलिपुत्रा, आरा, बक्सर और पंडित दीनदायल उपाध्याय स्टेशन पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी, और तीर्थ स्थलों जैसे की - उज्जैन (श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग ) द्वारका (श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री द्वारकाधीश मंदिर ), सोमनाथ (श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग ) शिर्डी (साई बाबा दर्शन ),श्री घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं नासिक (श्री त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं शनि शिंगनापुर मंदिर) का दर्शन कराते हुए 08 अक्टूबर 2023 को पुनः वापस लौटेगी.

ये है यात्रा शुल्क और मिलने वाली सुविधाएं : 

भारत गौरव ट्रेन में दो श्रेणी रखी गयी है. बजट श्रेणी में स्लीपर क्लास से यात्रा होगी. इसका शुल्क रु. 19980/- प्रति व्यक्ति होगा. स्टैंडर्ड श्रेणी से जो यात्रा होगी उसमें थर्ड एसी क्लास से यात्रा होगी, इसका शुल्क रु. 31850/- प्रति व्यक्ति है. श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटल में रात्री विश्राम करेंगे. इस पैकेज में शाकाहारी भोजन (सुबह, दोपहर और रात का भोजन सुबह शाम चाय, साथ ही प्रत्येक दिन दो बोतल पानी शामिल होगा. घूमने के लिए गैर वातानुकूलित बस की व्यवस्था होगी. कोच मे सुरक्षा गार्ड, सफाईकर्मी और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे.

ऐसे कराएं बुकिंग : 

इच्छुक पर्यटक यात्रा सम्बन्धी विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए बक्सर में आईआरसीटीसी के श्रीकांत कुमार से मोबाइल संख्या 9534871396 पर संपर्क कर सकते हैं, अथवा IRCTC, बिस्कोमान टावर (चौथा तल्ला), पश्चिमी गाँधी मैदान, पटना-1 या दूरभाष संख्या 9771440056, 8595937727 एवं 8595937711 से प्राप्त कर सकते है, या IRCTC की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर बुकिंग कर सकते है, या IRCTC के अधिकृत एजेंट से भी बुकिंग करा सकते हैं.

वीडियो : 








Post a Comment

0 Comments